अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

7:48 pm or May 31, 2022
महावीर अग्रवाल
          मन्दसौर ३१ मई ;अभी तक;       राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार तथा श्रीमान् अजीतसिंह, प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मंदसौर के मार्गदर्शन में श्री हर्ष सिंह बहरावत, जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मंदसौर के दिशानिर्देशन में अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर दिनांक 31/05/2022 को श्री जी नर्सिंग कॉलेज, ग्राम गुराड़ियादेदा, मंदसौर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।
सर्वप्रथम माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। तदोपरांत शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री प्रवीण कुमार द्वारा बताया गया कि भारत विश्व में तंबाकू उत्पादन में तीसरा स्थान रखता है, इसलिये एक बड़ा कृषि वर्ग अपने रोजगार के लिये इस पर आश्रित है। इसी क्रम में युवा वर्ग को प्रोत्साहित किया गया कि वे अपने परिवार की हिम्मत बढ़ाऐं और उन्हे दूसरी फसलों की तरफ अग्रसर करें। युवा वर्ग अपने समूह को चुनने में समझदारी दिखाये एवं ऐसे दोस्त चुने जो सभी प्रकार के नशे एवं व्यसन से दूर हो क्यूं कि प्रायः यह देखने में आया है कि किशोर वर्ग अपने दोस्तों के दबाव में एवं सोशल मीडिया से प्रभावित होकर नशे की गिरफ्त में आते हैं। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली की नशा उन्मूलन एवं नशा पीड़ितों के लिये विधिक सेवाऐं 2015 योजना के बारे में भी वहां उपस्थित नर्सिंग विद्यार्थियों को बताया।
साथ ही जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्री प्रवीण कुमार द्वारा राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर द्वारा संचालित योजनाओं से अवगत कराते हुए महिलाओं व बच्चों के हितार्थ कानूनों से विस्तृत रूप से अवगत कराया। साथ ही लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों को राजीनामे के आधार पर निराकृत करने से होने वाले लाभों पर भी विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।
उपरोक्त कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री प्रवीण कुमार, संस्था के संचालक श्री दीपक सैनी, बी.एड. कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अनिल प्रजापत, संस्था की प्राध्यापक अजीता आर्थर, अन्य प्राध्यापकगण, विद्यार्थीगण, श्री अवधेश कुमार दीक्षित इत्यादि उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का संचालन संस्था की प्राध्यापक अजीता आर्थर ने किया एवं आभार बी.एड. कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अनिल प्रजापत ने माना।