अक्टूबर से जिले के समस्त महाविद्यालयो में आॅनलाईन कक्षाएं संचालित की जावेगी

5:32 pm or September 28, 2020
अक्टूबर से जिले के समस्त महाविद्यालयो में आॅनलाईन कक्षाएं संचालित की जावेगी
सौरभ तिवारी
 होशंगाबाद २८ सितम्बर ;अभी तक; शासकीय गृहविज्ञान स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय होशंगाबाद की प्राचार्य डा. श्रीमती कामिनी जैन ने बताया कि 1 अक्टूबर से जिले के समस्त महाविद्यालयो में आॅनलाईन कक्षाएं संचालित की जावेगी इस हेतु उच्च शिक्षा विभाग के अपर आयुक्त महोदय ने प्रदेश के सभी अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्यो की गूगल मीट 28 सितम्बर को आयोजित की जिसमें उन्होने बताया कि सभी महाविद्यालय विषयवार, कक्षावार एवं समयवार समय सारणी बनाऐंगे तथा समस्त शिक्षक विद्यार्थियों के वाट्सएप ग्रुप बनाऐंगे। आॅनलाईन कक्षाएॅ गूगल मीट अथवा बेवेक्स या माईक्रोसाफ्ट टीम एप के माध्यम से आयोजित की जावेगी षिक्षक इन विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करेंगे तथा प्रति सप्ताह ली गई कक्षाओं की जानकारी उच्च शिक्षा विभाग को भेजेंगे। शासकीय गृहविज्ञान स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय होशंगाबाद में दिनाॅक 2909.2020 को आई टी सेल द्वारा महाविद्यालय के सभी षिक्षकों को गूगल मीट के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जावेगा।
             डाॅ. श्रीमती कामिनी जैन ने बताया कि महाविद्यालय में विज्ञान,कला, वाणिज्य एवं गृहविज्ञान संकायो के लिए आॅनलाईन कक्षा संचालन समितियों का गठन कर दिया गया है तथा विद्यार्थियों के वाट्सएप ग्रुप भी बना लिए है। जिनको गूगल मीट की लिंक शेयर करके दिनाॅक 29.09.2020 को एक माॅक टेस्ट भी किया जायेगा जिससे छात्राएॅ आॅनलाईन कक्षाओं की प्रक्रिया को समझ सके।
              महाविद्यालय के आईटी सेल के नोडल अधिकारी डा अरूण सिकरवार ने बताया कि जिन स्नातक एवं स्नातकोत्तर छात्राओं ने वाट्सएप  नंबर बदल लिऐ हो वे महाविद्यालय में अपने विषय षिक्षक से संपर्क करके वाट्सएप ग्रुप में अपडेट करवा लेवे। महाविद्यालय के कई शिक्षकों ने आॅनलाईन कक्षाओं के लिए पावर पाइंट प्रजेंटेशन एवं वीडियो भी तैयार कर लिए है जिनके माध्यम से छात्राओं को अध्यापन कार्य कराया जायेगा।
महाविद्यालय में आॅनलाईन कक्षाओं की समय सारणी सूचना पटल पर लगाई गई है तथा महाविद्यालय की बेवसाईट, फेसबुक तथा ईमेल के माध्यम से भी छात्राओं को आॅनलाईन कक्षा संबंधी सूचना दी जा रही है।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *