प्रदेश

नगर में अब शांति स्थिति काबू में ‘ अनिश्चित कालीन निषेघाज्ञा जारी, एसपी पुलिस बल तैनात

मयंक शर्मा
खंडवा.१७ अप्रैल ;अभी तक;   तनाव, पथराव और मारपीट का माहोल एक युवती के साथ हिन्दू युवकों की पिटाई से शुरू हुआ है खंडवा में हिंदू-मुस्लिम विवाद। रविवार देर रात थाने पहुंचे लोगों ने मोघट  थाने में ही पथराव कर दिया। इसके बाद शहर में धारा 144 लागू की गई है।ं, खंडवा कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने बताया कि दोपहर में हुए घटनाक्रम को लेकर देर शाम को भीड़ थाने आई थी। मेरा सभी से निवेदन है कि ऐसी कोई स्थिति हो तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस प्रशासन को दें। अभी त्योहार का समय चल रहा है। इसी को देखते हुए, नगर निगम क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है, ताकि शांति और सौहार्द बना रहे।
                 घटना की सूचना मिलते ही जिला पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर समेत प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे थें। खंडवा शहर में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है । एसपी ने दावा  किया है कि अब स्थिति नियंत्रण में है।
                          मोघट थाना टीआइ बृजभूषण हिरवे ने बताया कि विवाद की शुरूआत रविवार दोपहर में  हिंदू युवकों के साथ मुस्लिम युवती कॉफी पीने गई, जिस पर लोगों ने युवकों का अगुआ कर उनके साथ मारपीट की । इसके बाद माहौल बिगड़ता चला गया। शाम को गांधीनगर मेन रोड पर दूसरे समुदाय के लोगों ने रास्ते से गुजर रही महिला समेत अन्य लोगों को रोककर मारपीट कर दी। मारपीट की घटना में तीन लोग घायल हुए। उनका मेडिकल कराया गया है। इसके बाद थाने में जुटे वर्ग विशष के लोगों ने  पथराव कर दिया। इस पुलिस ने बल प्रयोग कर भीड को तितर बितर किया गया।
                             इसके पहले दोपहर मेें युवको को अगुआ की जाने की सूचना मिलते ही मोघट पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की और लड़की और लड़कों को रेस्क्यू कर थाने ले आई। इसके बाद नाबालिग मुस्लिम युवती और हिन्दू युवकों की तरफ से पुलिस ने एफआईआर दर्ज की गई। पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र शुक्ला ने बताया कि रविवार दोपहर में एक घटनाक्रम हुआ। उस पर तुरंत एक्शन लेकर कार्रवाई की गई।

दूसरे दौर में देर शाम दूसरे पक्ष द्वारा कुछ सांप्रदायिक तनाव फैलाने की कोशिश की गई। कई सारे लोग थाने आकर जमा हो गए। मोघट थाना टीआइ बृजभूषण हिरवे ने बताया कि देर रात कहार वाड़ी क्षेत्र के पार्षद अशफाक सिगड़ सजातीय युवती को लेकर फिर से थाने पहुंच गए थें और एफआईआर कराने की मांग करने लगे। इसी बीच थाने पर मुस्लिम समुदाय के युवकों की भीड़ लग गई। थाने पर लगी भीड़ को पुलिस हटाती उससे पहले ही खबर आई की मोघट थाना क्षेत्र के गांधीनगर के पास कुछ मुस्लिम लोगों को रोड पर रोककर मारपीट की गई है। इसके बाद थाने के समीप जुटी भीड़ ने नारेबाजी शुरू कर दी। भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। इस पर भीड़ में से कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। हालांकि पथराव में फिलहाल किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। स्थिति बिगड़ती देख जिला पुलिस अधीक्षक, जिला कलेक्टर, एसडीएम सहित प्रशासन के आला अधिकारी भी मोघट थाने पहुंचे।

                                पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र शुक्ला ने बताया कि रविवार देर रात से  नगर निगम क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है। कहीं भी कोई भी 4 या 4 से अधिक व्यक्ति एक साथ नहीं खड़े रह सकते। अभी तक कुल दो एफआईआर हुई हैं, जिसमें एक युवती की तरफ से दूसरी दो युवकों की तरफ से हुई है। इनमें चार आरोपी नामजद हैं। इनमें से दो को हिरासत में ले लिया गया है। पथराव करने वाले पर भी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि देर रात युवती को थाने लेकर एफआईआर कराने पहुंचे पार्षद अशफाक सिघड़ को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

0 मामला यूं है–
रविवार को शहर के आनंद नगर के एक टी बार में युवती अपने दोस्तों से मिलने गई थी। नेहरू स्कूल में शिक्षक सत्यम पिता दिनेश वामने (24), अतुल पिता सुरेश यादव (18) दोनों निवासी माता चैक से मिलने के लिए  युवती गई थी। तीनों टी बार में बैठे थे, ।यहां वह दो युवकों के साथ बैठकर बात कर रही थी। कई और लोग भी वहां थे जो चाय कॉफी पी रहे थे। तभी रविवार की दोपहर कुछ बाहरी युवक पहुंचे और वीडियो बनाने हुए युवती समेत उसके साथियों से पूछताछ करने लगे। इसी बीच युवती को इन बाहरी युवकों ने थप्पड़ मारते हुए धमकाया और उसके दोनों परिचितों (सत्यम व अतुल)को जबरन अपहरण कर ले गए।

                              अपहृत युवकों को खानशाहवली वार्ड की छीपा कॉलोनी में लेकर गए और बंधक बनाकर पीटा। तब तक पुलिस को खबर लग चुकी थी। मोघट रोड थाना पुलिस पता करते हुए पहुंची तो दोनों युवकों को रिहा कराते हुए वहां पर मिले दो आरोपियों को पकड़ लिया। इसके बाद युवती और युवकों की रिपोर्ट पर दो अलग अलग एफआइआर दर्ज की गई है।

युवती ने पुलिस को बताया कि  वह जन्मदिन की पार्टी करने गई थी। युवकों ने भी जन्मदिन की बात कही और बताया कि तब वहां उनके अलावा और भी कई लोग मौजूद थे। आरोपियों की ओर से प्रयास किए गए कि सजातीय (मुस्लिम) युवती उनके पक्ष में बयान दे दे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
इस घटनाक्रम को लेकर मोघट रोड थाना में एक सैकड़ा से ज्यादा लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। कानून व्यवस्था कीस्थिति को देखते हुए शहर के तीनों थानों के प्रभारी और कंट्रोल रूम के रिजर्व बल को बुला लिया गया। भीड़ हंगामा करने लगी तो पुलिस ने सभी को थाना परिसर से बाहर जाने को कहा। जब नहीं माने तो हल्का बल प्रयोग कर भीड़ को हटाया गया। इसके बाद भी आरोपी पक्ष इस प्रयास में जुटा रहा कि उनका बचाव हो जाए। पुलिस ने युवकों और युवती दोनों के परिजनों को बुलाने के बाद दोनों पक्षों के बयान के आधार पर केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
पुलिस का कहना है कि युवती की शिकायत पर मारपीट, गाली गलौज और जान से मारने की धमकी का केस दर्ज किया गया है। जिसमें अजहर अली निवासी छीपा कॉलोनी, शाहदाब निवासी गुलमोहर कॉलोनी, मोहसीन निवासी छीपा कॉलोनी, मो. इरफान निवासी दुबे कॉलोनी को आरोपी बनाया है। इन्हीं चार आरोपियों समेत 12 अन्य के खिलाफ अतुल और सत्यम की रिपोर्ट पर अपहरण, बंधक बनाकर मारपीट और बलवा का केस दर्ज किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button