अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्री व समस्त मैदानी अमला मौके पर जाकर निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग करें – कमिश्नर

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद। शासन द्वारा संचालित योजनाओं अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की लगातार फील्ड पर जाकर माइक्रो मॉनिटरिंग की जाए । अपूर्ण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कराएं। यह निर्देश कमिश्नर नर्मदापुरम रजनीश श्रीवास्तव ने अधीक्षण यंत्री एवं कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को दिए।

कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने शुक्रवार 6 नवंबर को कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा संचालित निर्माण कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

कमिश्नर ने निर्देशित प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं मनरेगा के तहत संचालित निर्माण कार्यों की मौके पर जाकर मूल्यांकन किया जाए एवं उन्हें गुणवत्ता पूर्ण रूप से  कार्यों को पूरा किया जाए ।उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य हेतु स्वीकृत व्यय अनुरूप काम पूरा हो इस पर विशेष ध्यान दें।

कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि निरीक्षण के दौरान यह देखे कि  अपूर्ण कार्य किस स्तर पर  लंबित है और अभी तक पूर्ण क्यों नहीं हुआ । निर्माण एजेंसी द्वारा ठीक ढंग से  काम किया जाए । उपयंत्री एवं अन्य अधीनस्थ अमले द्वारा लगातार फील्ड विजिट किया जा रहा है या नहीं।साथ ही निर्माण कार्य हेतु वह स्वीकृत किया गया व्यय अनुरूप काम हुआ है या नहीं आदि बिंदुओं पर निरीक्षण कर विभागीय निर्देश अनुरूप कार्रवाई की जाए। कमिश्नर ने होशंगाबाद के ग्राम सोनासावरी में निर्माण कार्य का  वैल्यूएशन लंबित होने पर असंतोष व्यक्त किया।कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों का बेहतर ढंग से निर्वहन करें एवं पूरी सक्रियता से काम किया जाए।

भूमि की उपलब्धता से संबंधित मुद्दों को शीघ्र समाधान हो

            कमिश्नर ने श्री श्रीवास्तव ने कहा कि भूमि की अनुपलब्धता की वजह से लंबित निर्माण कार्य के मुद्दों का जिला कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत  के संज्ञान में लाकर उन का शीघ्र समाधान कराएं। कमिश्नर ने संभाग के तीनों जिला कलेक्टर को दूरभाष के माध्यम से निर्देशित किया कि वह निर्माण कार्य हेतु मौके पर अतिक्रमण है तो  उसे प्रावधान अनुरूप हटाने की कार्यवाही  की जाए ।जिससे निर्माण कार्य प्रारंभ हो सके। इस हेतु एसडीएम तहसीलदार को निर्देशित किया जाए। उन्होने कहा कि जिन हितग्राहियों द्वारा आवास योजना की किस्त जारी होने के बाद कार्य प्रारंभ नहीं किया है उनके विरुद्ध उचित कार्रवाई कर कार्य प्रारंभ किया जाए। समय-सीमा की बैठक में भू अर्जन एवं निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर समस्याओं का निराकरण किया जाए।

फील्ड पर जाकर गुणवत्ता की जांच की जाए

             कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि लगातार  निर्माण कार्य की फील्ड पर जाकर गुणवत्ता की जांच की जाए। मैदानी अमले का बेहतर ढंग से नियोजन करें। निर्माण कार्यों की गणवत्ता में कमी व लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कमिश्नर  ने अधीक्षण यंत्री व तीनों कार्यपालन यंत्री से  निर्माण कार्यों की निरीक्षण की जानकारी ली । कार्यपालन यंत्री राजेन्द्र गजभिए  ने बताया कि ग्राम पंचायत सिमरिया पांढरी मुलताई में पंच परमेश्वर व मनरेगा के तहत बनाई जा रही  सीमेंट कांक्रीट रोड का निरीक्षण किया गया जिसमें बेस नहीं डालने और सही ढंग से कंक्रीटटिंग नहीं किए जाने पर पुनः उपयुक्त मिट्टी डालने की कार्रवाई की गई एवं संबंधित को पुनः ऐसा ना हो इस हेतु निर्देशित किया गया। कार्यपालन यंत्री हरदा प्रियंका मेहरा ने बताया कि ग्राम देवतालाब से कोरबा तक बनाई जा रही सुदूर सड़क में निरीक्षण के दौरान काली मिट्टी डाले जाने पर कार्रवाई करते हुए उपयुक्त मिट्टी डालने की कार्रवाई की गई।

मॉनिटरिंग हेतु बेहतर प्रक्रिया डेवलप करें

            कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने निर्माण कार्यों की  मॉनिटरिंग हेतु बेहतर प्रक्रिया डेवलप करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन हेतु संभागीय एवं जिला स्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए जिसमें कार्यपालन यंत्री, एसडीओ ,उपयंत्री को जोड़ा जाए। निर्माण कार्यों हेतु अपेक्षित बिंदुओं पर सतत निगरानी रखी जाए।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *