अनलॉक-4 को लेकर कलेक्टर ने जारी किए आदेश

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 07 सितंबर ;अभी तक;  कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने जिले में अनलॉक-4 को लेकर दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत राजस्व सीमा में गतिविधियां प्रचलित करने के लिए आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेशानुसार जिले के समस्त स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थाएं और कोचिंग 30 सितंबर तक बंद रहेंगे, लेकिन ऑनलाईन/डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति रहेगी। वहीं कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को शैक्षणिक समस्या का अपने शिक्षकों से निराकरण के लिए मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए अपने स्कूलों में जाने की अनुमति रहेगी, लेकिन विद्यार्थी के माता-पिता/अभिभावकों की सहमति आवश्यक होगी।
             राष्ट्रीय कौशल विकास केंद्र या उद्यमिता प्रशिक्षण प्राप्त करने की अनुमति होगी। साथ ही प्रशिक्षण प्रदाताओं को भी प्रशिक्षण देने की अनुमति होगी। सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक एवं राजनीतिक कार्य के लिए 100 व्यक्तियों को चेहरे पर मास्क पहनने, फिजिकल दूरी, थर्मल स्केनिंग एवं हाथ धोने, सेनिटाईज की व्यवस्था के साथ 21 सितंबर से छूट रहेगी। वहीं विवाह समारोह के लिए 50 व्यक्ति तथा अंतिम संस्कार में 20 व्यक्ति शामिल हो सकते है। 21 सितंबर के पश्चात 100 व्यक्तियों को फिजिकल दूरी के साथ छूट रहेगी।
==============
21 सितंबर से खुलेंगे ओपन थियेटर
==============
सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पुल, मनोरंजन पार्क, थियेटर बंद रहेंगे, लेकिन 21 सितंबर से ओपन थियेटर खुले रहेंगे। 65 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजनों और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, बीमार व्यक्ति एवं गर्भवती महिलाएं अतिआवश्यक कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकले, अन्यथा घरों में रहे। सभी दुकानदार अपनी दुकानों में मास्क लगाएं। साथ ही बिना मास्क वाले ग्राहकों को दुकान के अंदर प्रवेश नहीं कराए एवं आने वाले ग्राहकों के हाथ सेनिटाईज करें। दुकान में उपलब्ध स्थान के अनुसार फिजिकल दूरी का सख्ती से पालन करें। यदि इन शर्तों का उल्लंघन किया जाता है, तो संबंधित के विरूद्ध भादवि की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी। रविवार के दिन लॉकडाउन नहीं रहेगा। श्रमिकों के लिए श्रम विभाग के नियमों के तहत स्वेच्छा से किसी एक दिन साप्ताहिक अवकाश रख सकेंगे।
==============
कंटेनमेंट क्षेत्रों में यथावत रहेगा लॉकडाउन
==============
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने जारी आदेश में कहा कि कंटेनमेंट क्षेत्रों में लॉकडाउन यथावत जारी रहेगा। संक्रमण के संभावित जोखिम की शीघ्र पहचान के लिए शासन के आरोग्य सेतु एप्प का उपयोग करें। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने कहा कि यह आदेश सर्वसाधारण को संबोधित है। वर्तमान परिस्थितियों में समयाभाव के कारण व्यक्तियों को व्यक्तिशः इस आदेश की तामिली कराया जाना संभव नहीं है। कोई व्यक्ति यदि इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है, तो उसके विरूद्ध भारतीय दंड विधान की धारा-188 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के तथा अन्य सुसंगत अधिनियमों के तहत दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश 7 सितंबर से 30 सितंबर तक प्रभावशील रहेगा।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *