अभाविप ने आयोजित किया छात्र गर्जना कार्यक्रम 

10:13 pm or January 24, 2023

महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर २४ जनवरी ;अभी तक;  अभाविप के स्थापना के 75 वे वर्ष में प्रवेश का उत्सव मनाते हुए जिला छात्र सम्मेलन छात्र गर्जना का आयोजन मंगलवार को कालाखेत मैदान पर हुआ । जिसमें बड़ी संख्या में जिले भर के छात्र-छात्राओ ने भाग लिया । कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन कर की गई ।
जिसके पश्चात जिला संयोजक गुरदीप अंजना ने स्वागत भाषण किया । स्वागत भाषण के पश्चात एसएफडी  की राष्ट्रीय सह संयोजक मंगला टेकाम ने अभाविप  की उपलब्धियां छात्रों को बताई कि 75 वर्ष की इस ध्येय यात्रा में अभाविप ने शिक्षा क्षेत्र के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में भी एक परिवर्तनकारी आंदोलन को खड़ा किया है । इसमें चाहे नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने की बात हो या धारा 370 और कश्मीर में तिरंगा जलाने के विरोध में आंदोलन हो । अभाविप ने हर क्षेत्र में अपना स्वर बुलंद किया है ।
                                       कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि मालवा प्रान्त उपाध्यक्ष आशीष द्विवेदी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि हमे स्वाधीनता इस देश के लाखों करोड़ों बलिदानियो के बलिदान से प्राप्त हुई है । स्वाधीनता से पूर्व भी हम सम्पन्न राष्ट्र थे ये तो अंग्रेजो ने भृम फैलाया कि भारत गरीब, पिछड़ा देश है तो में कहता हूं कि विश्व की शिक्षा का केंद्र भारत था, सम्पूर्ण विश्व को जीवन जीने की शिक्षा भारत ने दी है और उस समय भी हम दुनिया का नेतृत्व करते थे और आज भी दुनिया का नेतृत्व कर रहे है ।विश्व के सभी देशों में भारत माता की जय जयकार हो रही है । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व्यबसायी प्रदीप बंसल ने कहा कि आज के विद्यार्थियों को रामायण, गीता जैसे ग्रन्थ पड़ने की आवश्यकता है । रामायण से हमें मर्यादा की सीख मिलती है तो गीता हमे जिंदगी का सार सिखाती है । आगे उन्होंने कहा कि हमे रोजगार लेना वाला नही देना वाला बनना होगा, स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ने की आवश्यकता है ।
                                         इसके पश्चात कालाखेत मैदान से एक शोभायात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली गयी , जिसका शहरवासियों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया । शोभायात्रा में छात्र-छात्राएं हाथों में झंडे व पोस्टर लेकर भारत माता की जय , वन्दे मातरम , फूल नहीं चिंगारी है , हम भारत की नारी है नारे लगाते हुए निकले । जिसके पश्चात गांधी चौराहे पर खुली सभा हुई जिसमें मंदसौर जिले के छात्र नेताओं ने शैक्षिक परिदृश्य , युवा नीति कैसी हो , भारत के विकास में महिलाओं की सहभागिता , उभरता भारत जैसे विषयों पर अपने भाषण दिए । वन्दे मातरम गीत व आभार प्रदर्शन के पश्चात कार्यक्रम का समापन हुआ ।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *