अभिनन्दन क्षेत्र की निर्वाचन नामावली की विसंगतियों को सुधारने की विजय गुर्जर ने विधायक श्री सिसौदिया एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह से मांग करी

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २२ नवंबर ;अभी तक;  मतदाता सूचियों के प्रकाशन को लेकर निर्वाचन नामावलियों में दावे, आपत्तियों के साथ ही मतदाता सूचियों में विसंगतियों व त्रुटियों को सुधारने के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। निर्वाचन नामावली अभिनन्दन क्षेत्र भाग संख्या 84, 85, 86, 87, 88, 89 की मतदाता सूचियों में लम्बे समय से चली आ रही विसंगतियों व त्रुटियों को सुधारकर मतदाता सूची को क्रमबद्ध करने व शान्तनु विहार कॉलोनी के मतदाताओं को पटरी पार से अभिनंदन क्षेत्र के पोलिंग में शामिल करने की मांग भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य व पूर्व पार्षद विजय गुर्जर ने विधायक श्री यशपालसिंह सिसौदिया एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गौतमसिंह से मिलकर करी है।
                       श्री गुर्जर ने विधायक श्री सिसौदिया एवं कलेक्टर श्री सिंह को बताया कि, अभिनन्दन क्षेत्र के मतदाता सूचियों में गंभीर त्रुटियां और विसंगतियां है जिसके कारण इस क्षेत्र के मतदाता चुनाव के दौरान अपने नाम तय मतदाता सूची और क्रमांक पर नहीं मिलने के कारण मतदान से वंचित रह जाते है। जबकि चुनाव के दौरान चुनाव आयोग द्वारा अरबों रूपयों का व्यय इसलिये किया जाता है कि मतदाता अधिक से अधिक मतदान करे। साथ ही बताया कि पटरी पार अभिनन्दन क्षेत्र में लगभग 7 पोलिंग केन्द्र है। इस क्षेत्र का विकास कई समय में अलग-अलग भागों में पिछले 20 से 30 वर्षों से अभी तक लगातार हो रहा है और लगभग 10 से 15 हजार मतदाता वर्तमान में इस क्षेत्र में निवास कर रहे है। जिनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। चूंकि पटरी पार इस नये शहर के रूप में इसका विकास होने के कारण इस क्षेत्र की मतदाता सूचियों में विगत कई वर्षों से विसंगतियां व त्रुटियां है जिसके कारण चुनाव में मतदाताओं को अपने नाम मतदाता सूची में नहीं मिल पाते है। जिसके परिणाम स्वरूप चुनाव के समय मतदान भी प्रभावित होता है। मतदान केन्द्र क्र. 84, 85, 86, 87, 88 व 89 में मतदाता सूची में मकान क्रमांक, मतदाता क्रमांक क्रम अनुसार नहीं है। उदाहरण के लिये कई पोलिंगों में पति का नाम भाग 89 पर आता है तो पत्नी का नाम भाग 90 पर आता है। एक घर का नाम भाग 87 में आता है तो पड़ोसी घर का नाम पोलिंग क्र. 90 पर आता है। विसंगतियों की प्रमाणित प्रति उदाहरण के लिये पोलिंग क्र. 89 की सूची भी श्री गुर्जर ने प्रस्तुत करी। इन सभी पोलिंगों में इस तरह की त्रुटियां व विसंगतियां है, इसमें सुधार के लिये प्रत्येक पोलिंग पर विशेष टीम बनाकर घर-घर सर्वे कराकर मकान क्रमांक, मतदाता क्रमांक को व्यवस्थित रूप से क्रमांक अनुसार किये जाने की आवश्यकता है। जिससे मकान क्रमांक और मतदाता क्रमांक क्रम अनुसार व्यवस्थित हो जायेंगे जिससे प्रत्येक मोहल्ले के नाम प्रत्येक मोहल्ले के पोलिंग में शामिल हो जायेंगे। इसी प्रकार शांतनु विहार के निवासियों को मतदान करने के लिये शांतनु विहार से लम्बी दूरी पर मण्डल पंचायत भवन उ.भा. मन्दसौर जाना पड़ता है। मतदान केन्द्र दूर होने से कई मतदाता मतदान करने में रूचि नहीं लेने के कारण मतदान करने नहीं पहुंच पाते है। शांतनु विहार कॉलोनी के मतदाताओं के नाम को पटरी के इस पार अभिनन्दन क्षेत्र के पोलिंग केन्द्र में शामिल किये जाये जिससे मतदाता मतदान के अधिकार का अधिक से अधिक उपयोग कर सके।
                    अंत में श्री गुर्जर ने विधायक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी से मांग की कि दर्शाई गई निर्वाचक नामावली में विसंगतियां एवं त्रुटियों को सुधारने के लिये विशेष दल गठित कर इस संबंध में उचित कार्यवाही वर्तमान में दावे आपत्ति के दौरान करवाई जावे जिससे आगामी चुनाव में इस क्षेत्र के मतदाता मतदान से वंचित न रह पाये।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *