अमानक चांवल को मानक साबित करने में जुटा जांच दल

आनंद ताम्रकार

बालाघाट १४ सितम्बर ;अभी तक;  समर्थन मूल्य पर किसानो से खरीदी गई धान की राईस मिलर्स के द्वारा जो मिलिंग की गई है उस चावल को जिले के विभिन्न गोदामो में भंडारित किया गया था। उनका सेंपल लेने के लिये राज्य शासन के आदेशानुसार नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों का एक दल बालाघाट पहुचा है जो गोदामो से सेंम्पल एकत्रित कर रहा है।

जानकारी अनुसार इस दल में सागर के क्षेत्रिय प्रबंधक जगदीश शास्वत भी शामिल है। इस दल के द्वारा जिले के उन सभी गोदामो से चांवल का नमूना लिया जा रहा है जो राईस मिलर्स के द्वारा नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों के संरक्षण में अमानक स्तर का चांवल मिलिंग कर भंडारित करवाया गया था। उक्त दल ने वारासिवनी स्थित एफसीआई और सील किये गये स्वेता वेयर हाउस से भी सेंपल लिया है। साथ ही कंटगी नगर में स्थित कुछ वेयर हाउस में भी जाकर भंडारित चांवल का नमूना लिया है।
अन्य सूत्रो के अनुसार अभी हाल ही में बालाघाट और मंडला जिले के गोदामो में शासन द्वारा राईस मिलर्स से एकत्रित किये गये चावल, जिसे खाद्य सुरक्षा संरक्षण विभाग भारत सरकार के केंद्रीय उपायुक्त द्वारा रिजेक्ट किया गया है उसे कागजो में बदले जाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। जिसमें नगारिक आपूर्ति निगम के दल के द्वारा वारासिवनी (खमरिया के पास) स्थित स्वेता वेयर हाउस जो नमूने लिये गये है, वह कार्यवाही मात्र चंद मिनटो में पुरी कर ली गई, जो अनेक संदेहो का जन्म दे रही है। इसी प्रकार उक्त दल के द्वारा अन्य गोदामो से भी चावल के नमूने लिये गये है, वे भी मात्र चंद मिनटो में एकत्रित कर लिये गये है जो कि संभव ही नही है। आपको बता दे, स्वेता वेयर हाउस,जहां रिजेक्ट किये गये चांवल के 23 स्टेक है वंहा सेंपल लेने में समय लगेगा, लेकिन सेंपल लेने की कार्यवाही चंद मिनटो में पुरी हो गई। इससे यह साबित होता है कि राज्य शासन द्वारा नागरिक आपूर्ति निगम के एक क्षेत्रिय प्रबधंक का दल जो बालाघाट जिले के गोदामो से चावल के नमूने एकत्रित करने के लिये पहुंचा है वह मात्र कागजी खानापूर्ति कर रहा है और पूर्व में हुए अमानक चांवल को मानक चांवल साबित करने की कार्यवाही में लगा हुआ है।

इनका कहना है-

वे सभी गोदामें जहां विभाग के द्वारा राईस मिलर्स से मिलिंग करवाया गया चांवल भंडारित किया गया है उसका सेंपल एकत्रित करने के लियें शासन के द्वारा नागरिक आपूर्ति निगम का एक दल आया है जिसमें क्षेत्रिय प्रबंधक जगदीश शास्वत है, उनके द्वारा दौरा कर गोदामों से नमूने एकत्रित किये जा रहे है। पूर्व में जो गोदामें सील की गई थी वहां से भी भंडारित चांवल के नमूने लिये गये है।
अमित गौर, प्रबधंक
नागरिक आपूर्ति विभाग बालाघाट।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *