अवयस्क बालिका के साथ बलात्संग करने वाले आरोपी को 25 वर्ष की कठोर कारावास की सजा

महावीर अग्रवाल –
  मन्दसौर / रीवा ११ अक्टूबर ;अभी तक;   थाना रायपुर कर्चुलियान जिला रीवा के अपराध क्र. 16/2019 के आरोपी शिवम सिंह परिहार पिता जितेन्द्र सिंह परिहार उम्र 23 वर्ष निवासी बुढ़िया ककुनिहा टोला थाना रायपुर कर्चुलियान जिला रीवा को अभियोक्त्री का व्यपहरण कर बलात्कार किए जाने एवं उसकी फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उसकी निर्वस्त्र फोटो वायरल किए जाने के अपराध में दोषी पाते हुए माननीय विषेष न्यायालय पाॅक्सो जिला रीवा सुश्री महिमा कछवाहा ने भा0द0स0 की धारा 363 में 3 वर्ष की कठोर कारावास और 1 हजार रूपये जुर्माना, धारा 366 में 6 वर्ष की कठोर कारावास और 2 हजार रूपये जुर्माना, धारा 376(2)(एन) में 25 वर्ष की कठोर कारावास और 5000 रूपये जुर्माना, धारा 354सी में 2 वर्ष की कठोर कारावास और 500 रूपये जुर्माना, पाॅक्सो अधिनियम 2012 धारा 6 में 20 वर्ष का कठोर कारावास और 4000 रूपये जुर्माना और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 67 में 3 वर्ष का कठोर कारावास और 1000 रूपये जुर्माना, धारा 66ई में 3 वर्ष का कठोर कारावास और 1000 रूपये जुर्माना के दण्ड से दण्डित किया गया।
                    मीडिया प्रभारी अषोक प्रियदर्शी एडीपीओ ने बताया कि घटना दिनांक 25.08.2016 को दोपहर 12ः00 बजे जब  अभियोक्त्री को बहला-फुसलाकर, शादी का झांसा देकर आरोपी शिवम सिंह उसे एक पंप हाऊस के अंदर लेजाकर उसके साथ बलात्संग कारित किया और उसी समय अभियोक्त्री की निर्वस्त्र फोटो खीचकर अभियोक्त्री को ब्लैकमेल कर उसके साथ लगातार बलात्संग करता रहा आरोपी षिवम ने नवंबर 2018 में अभियोक्त्री की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उक्त फोटो वायरल कर दिया। अभियोक्त्री को बेइज्जत करने और जान से मारने की धमकी दी। अभियोक्त्री ने घटना के बारे में प्रथम सूचना रिपोर्ट थाना रायपुर कर्चुलियान में दर्ज कराई थी। विवेचना में अभियोक्त्री का मेडिकल परीक्षण कराया गया और धारा 164 भ0द0स0 के अंतर्गत उसके कथन लिए गए, शेष विवेचना के उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।
             मामले में विचारण के दौरान जिला लोक अभियोजन अधिकारी जिला रीवा के निर्देषेन में शासन की ओर से अभियोजन का संचालन विषेष लोक अभियोजक(पाॅक्सो) रवीन्द्र सिंह जिला रीवा के द्वारा किया गया और उनके द्वारा मामले में प्रस्तुत किए गए साक्ष्य एवं तर्कों से सहमत होते हुए माननीय विषेष न्यायालय पाॅक्सो जिला रीवा सुश्री महिमा कछवाह ने आरोपी शिवम सिंह को उक्त दण्ड से दण्डित किया है।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *