अवैध रूप से केरोसिन की कालाबाजारी करने वाला गिरफतार, टैंकर सहित 2300 लीटर केरोसिन जप्त

5:38 pm or September 23, 2020
अवैध रूप से केरोसिन की कालाबाजारी करने वाला गिरफतार, टैंकर सहित 2300 लीटर केरोसिन जप्त
प्रेम वर्मा
राजगढ़ 23 सितम्बर :अभी तक:   जिले की सारंगपुर थाना पुलिस को मुखबिर से अवैध कैरोसिन बिक्री की एक सूचना प्राप्त हुई थी। पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने बताया कि सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस दल द्वारा अवैध कैरोसीन की बिक्री की सूचना पर किला गेट के पास वाले मैदान में दबिश दी गई जहां भूरू भाई की बाउंड़री के पास दीवार के किनारे एक टेंकर  खड़ा होना पाया, जिसके पास एक व्यक्ति खड़ा होकर पाईप से टेंकर से ड्रम में केरोसीन निकाल रहा था, वहीं पास में एक व्यक्ति और खड़ा था, पुलिस दल द्वारा जैसे ही घेराबंदी कि तो उनमें से एक आदमी वहां से दौड़ता हुआ झाडियों का सहारा लेकर भाग गया । परन्तु जो व्यक्ति टेंकर से ड्रमों में केरोसीन डाल रहा था दल ने उसे पकड़ा और उससे पूछताछ के दौरान उसने अपना नाम प्रकाश   धनगर ( 31 ) निवासी ग्राम कचनारिया (देहात ब्यावरा )  का रहने वाला बताया, साथ ही बताया कि मैं अपने मुनीम नरेन्द्र बैष्णव के साथ टेंकर में शासकीय राशन दुकान का केरोसीन लेकर आये थे। प्रकाश से मिट्टी का तेल बैचने का अनुज्ञापन आदेश का प्रारूप “ख” चाहा गया जो नहीं होना बताया, आरोपी प्रकाश को धारा 3/7 आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत  एवं शासन के नियमों का उल्लघंन करना पाए जाने पर आरोपी मौके पर एक टेंकर  कीमत करीबन 8 लाख रूपये सहित करीबन 1600 लीटर मिट्टी का तेल भी जप्त किया गया,  इसके अलावा 4 लोहे के ड्रम जिसमें करीबन 700 लीटर मिट्टी का तेल भरा हुआ था जिसकी कीमत करीबन 3 लाख 60 हजार रूपये होना आंकी गई।
                  इस प्रकार आरोपी प्रकाश के पास  से कुल 2300 लीटर केरोसिन कीमती 3 लाख 60 रुपये को जप्त किया गया साथ ही आरोपी को गिरफ्तार कर आरोपी के विरुद्ध थाना सारंगपुर में अपराध धारा 3/7 आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत दर्ज  कर जांच में लिया गया।
                 प्रकरण का एक आरोपी नरेंद्र वैष्णव निवासी नरसिंहगढ़, जो कि सेल्समैन व मुनीम का कार्य करता है फरार हो गया है जिस को शीघ्र ही तलाश कर गिरफ्तार किया जाएगा।

                   गौरतलब है कि उक्त केरोसिन शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर बी पी एल एवं अंत्योदय कार्ड धारकों को 28 से 30 रुपए प्रति लीटर के भाव से प्रदाय किया जाता है परंतु गोरख धंधे में लिप्त ऐसे लोग खुले बाजार में इसे 45 से 50 रुपए प्रति लीटर के भाव में कालाबाजारी कर बेचते हैं। उक्त संबंध में और जानकारी निकालने पर यह व्यक्ति इंदौर के मांगलिया से करीब 12 हजार लीटर केरोसिन विभिन्न शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर प्रदाय करने हेतु लेकर निकला था जो सारंगपुर, गुलावता, एवं संडावता की शासकीय दुकानों पर बांटते हुए शेष केरोसिन की कालाबाजारी करने के लिए प्रयासरत था जिसे पुलिस दल  द्वारा  पकड़ा गया। इसके अलावा वाहन मालिक सहित उक्त केरोसीन को प्रदाय करने हेतु अधिकृत व्यक्ति की जानकारी भी खंगाली जा रही है वही संबंधित दुकानदार एवं उसे बेचने वाले के बारे में भी पतारसी जारी है।

 


Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *