अवैध रूप से धान बीज का विक्रय करने का मामला, बोल बम कृषि सेवा केंद्र रिसेवाड़ा के संचालक पर एफ आई आर दर्ज

आनंद ताम्रकार

बालाघाट १६ जून ;अभी तक;

       बोल बम कृषि सेवा केंद्र रिसेवाड़ा के संचालक विश्वनाथ पिता भोलाप्रसाद गुप्ता पर अवैध रूप से धान बीज का संग्रहण करना एवं विक्रय करने के कारण अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत थाना बहेला में उसके विरुद्ध एफ आई आर दर्ज की गई है।
             उप संचालक कृषि श्री सीआर गौर से प्राप्त जानकारी के अनुसार लांजी के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी विरेन्द्र कुमार ककोटिया द्वारा 10 जून को बोल बम कृषि सेवा केंद्र रिसेवाड़ा का आकस्मिक निरीक्षण किया तो पाया गया कि वहां पर विभिन्न कंपनियों का धान बीज किसानों को विक्रय के लिए भंडारित कर रखा गया है। इस प्रतिष्ठान के संचालक विश्वनाथ गुप्ता से धान बीज विक्रय करने का लायसेंस मांगा गया तो उसके पास लायसेंस नहीं पाया गया। इस पर दुकान की जांच की गई तो वहां पर 1712 किलोग्राम धान बीज का भंडारण पाया गया। जिसे जप्त कर लिया गया है।
               बोल बम कृषि सेवा केंद्र रिसेवाड़ा के संचालक विश्वनाथ पिता भोलाप्रसाद गुप्ता द्वारा बीज नियंत्रण आदेश का उल्लंघन कर बगैर लायसेंस के धान का बीज विक्रय करने के कारण उसके विरूद्ध अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत बहेला थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। उप संचालक कृषि श्री गौर ने चेतावनी दी है कि जिले में कोई भी व्यक्ति बिना लायसेंस के धान एवं अन्य फसलों का बीज विक्रय न करे। अन्यथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।