अस्पताल अब पहुचेगा आपके पास – स्वास्थ विभाग का नवाचार, हाट बाजार में होगा ग्रामीणों का उपचार

2:53 pm or September 5, 2020
अस्पताल अब पहुचेगा आपके पास - स्वास्थ विभाग का नवाचार, हाट बाजार में होगा ग्रामीणों का उपचार
दीपक कांकर
रायसेन 05 सितम्बर ;अभी तक;  आम लोगों तक स्वस्थ सेवाओं की पॅहुच सुलभ करने स्वस्थ विभाग जिले में एक नवाचार शुरू किया है।  ग्रामीण क्षेत्रों के कई लोग जो उपचार के लिए अस्पताल तक नहीं पॅहुच पाते, उनके लिए अस्पताल उनके नजदीकी हाट बाजार तक पहुचेगा, इन हाट बाजारों में ग्रामीण अपने दूसरे जरूरी काम निपटाने के साथ ही अब उपचार भी करा पाएंगे।
                          स्वस्थ मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी के ग्रह जिले में उन्हीं की मंशा अनुसार सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री द्वारा यह पहल की जा रही है। इस चलित अस्पताल की शुरुआत आज गैरतगंज मैं हुई  इस अस्पताल में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा, साथ ही पर्याप्त मात्रा में जरूरी दवाओं का भंडार होगा। मौके पर ही सभी तरह की सामान्य बीमारियों का उपचार किया गया, साथ ही जटिल बीमारियों के पीड़ित मरीजों को चिन्हित कर उनका समुचित स्तर पर अस्पताल में उपचार किया जाएगा। बड़े उपचार की आवश्यकता होने पर उनका शासन की योजनाओं के तरह उपचार का प्रबंध किया जाएगा।
                    सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री ने बताया कि कई बार ग्रामीण क्षेत्रों के लोग उपचार के लिए अस्पताल तक नहीं पॅहुच पाते। ऐसे लोग स्वास्थ सेवाओ से वंचित न रहे, इसके लिए स्वास्थ मंत्री के मार्गदर्शन में हम एक नई पहल करने जा रहे है। ज्यादातर ग्रामीणो की अपने गांव के नजदीक लगने वाले हाट बाजार तक सहज पॅहुच जरूर होती है, तो हमने सोचा क्यों न यही पर उन्हें स्वस्थ सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए। हमनें जिले भर में ग्रामीण क्षेत्रों के केंद्र कई हाट बाजारों का चयन किया है, जहां साप्ताहिक बाजार के दिन स्वस्थ विभाग की टीम जरूरी संसाधन व दवाओं के साथ तैनात रहेगी। छोटी-मोटी बीमारियों का मौके पर ही उपचार किया जाएगा। यदि आवश्यकता लगेगी तो टीम मरीज को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराकर उपचार करेगी। इसकी शुरुआत आज गैरतगंज के साप्ताहिक बाजार हुई

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *