अ.भा. सफाई मजदूर कांग्रेस ने 17 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा 

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ८ अक्टूबर ;अभी तक; अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस द्वारा राष्ट्रव्यापी आव्हान के तहत 17 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर संदीप शिवा को देकर मांगों का जल्द निराकरण करने की मांग की गई।
                       अ.भा. सफाई मजदूर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष पटेल मुकेश चनाल ने ज्ञापन की मांगों का उल्लेख करते हुए बताया कि सफाई मजदूर कांग्रेस विगत 50 वर्षों से देश के सफाई कर्मचारियों के अधिकारों के लिये संघर्षरत है। सफाई मजदूर कर्मचारी संघ की मांगों को लेकर पूर्व में भी कई बार मांग पत्र सौंपा जाए परंतु कोई उचित निराकरण नहीं निकला जिसको लेकर सफाई मजदूर संघ ने शुक्रवार को 17 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा है।
                      मुख्य मांगों में सफाई कार्य में ठेकेदारी प्रथा एक प्रकार की गुलामी की प्रथा प्रतित होती है। अतः सफाई कार्य ठेका प्रथा को प्रदेश स्तर से राष्ट्रीय स्तर तक समाप्त किया जाए। सफाई कर्मचारियों को प्रथक से आरक्षण की सुविधा दी जाए। समस्त सफाई कर्मचारियों को समान कार्य व समान वेतन का लाभ दिया जाए। समुचे राष्ट्र के कर्मचारियों को स्थाई किया जाए एवं कर्मचारियों के पढ़े लिखे बच्चे जो राजनीति करना चाहते है। उनको राजनैतिक साझेदारी दी जाए। कर्मचारियों को आवासीय सुविधा, ऋण सुविधा, एवजदारी/बदली की सुविधा व नए कर्मचारियों को सफाई कार्य में रखा जाए, अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के पदाधिकारियों को राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग में देश एवं प्रदेश के आयोग में समायोजित किया जाए, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्राथमिकता के आधार पर इस वर्ग को भी आवास आवंटित किए जाएं संगठन कई दशकों से वाल्मीकि समाज के लिए पृथक आरक्षण की मांग निरंतर करता रहा है देश के कई प्रांतों में संविदा सफाई कर्मचारियों को विगत वर्षों से समान कार्य समान वेतन दिया जा रहा है पूरे देश मैं इस योजना को लागू किया जाए सहित आदि अन्य मांगे सफाई कर्मचारियों से संबंधित रखी गई। व कहा गया कि देश में नगरों का क्षेत्रफल बढ़ा है तथा वैश्विक महामारी में भी सफाई कर्मचारियों ने अपनी   महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है अतः क्षेत्रफल के आधार पर सफाई कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई जाए। स्थानीय मांग के रूप में नगरपालिका से मांग की गई कि विगत दिनों हाथरस की घटना में एक दिन सफाई कार्य बंद रखा गया था जिसका एक दिन का वेतन नगरपालिका द्वारा नहीं काटा जाये।
                       इस अवसर पर सफाई मजदूर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष पटेल मुकेश चनाल, संभाग उपाध्यक्ष श्याम केसरिया, अपाक्स जिलाध्यक्ष चेतन गन्छेड़, डॉ. कन्हैयालाल, इंदरमल जाटव, रूघनाथ पोखरवाल, नाथुलाल भारती, कैलाशचन्द्र निमरोठ, एम.एल. आर्य, राजू चनाल, सुभाष, मोहित चनाल आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *