आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

10:25 pm or March 22, 2021
आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन
सौरभ तिवारी
होशंगाबाद २२ मार्च ;अभी तक;  शासकीय गृह विज्ञान महाविद्यालय होशंगाबाद में आज दिनांक 22.03.2021 को आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जिले भर के 18 शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों के लगभग 50 प्रतिभागियों ने सहभागिता की। कार्यक्रम का शुभारंभ अग्रणी महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ श्रीमती कामिनी जैन ने किया। उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए गांधी साहित्य अध्ययन हेतु प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि आज भी गांधी जी की शिक्षा हम सभी के लिए प्रासंगिक है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि स्थान कोई भी प्राप्त करके विश्वविद्यालय स्तर पर भागीदारी करें, परंतु समस्त विद्यार्थी प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे। उनके व्यक्तित्व पर गहरा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जो सच्चे अर्थों में हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के प्रति श्रद्धा सुमन होंगे। इस कार्यक्रम के जिला समन्वयक डॉ अरुण सिकरवार ने कहा कि गांधीजी की लोकप्रियता देश में ही नहीं वरन विदेशों में भी एक समान है अपने उद्बोधन में विदेशी वैज्ञानिकों एवं विचारों के गांधी जी से संबंधित प्रश्न सूचक कथनों का उल्लेख किया।
कार्यक्रम की संयोजक डॉ पुष्पा दुबे ने आज के समय में गांधी जी के विचारों की सार्थकता को बताते हुए स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को न केवल याद किया बल्कि प्रतिभागियों को देश की आंतरिक एवं बाह्य सुरक्षा के प्रति कर्तव्य बोध कराया साथ ही इस प्रतियोगिता के नियमों की जानकारी दी विद्यार्थियों को दी कार्यक्रम का सफल संचालन कर रही डॉ श्रुति गोखले ने इन पंक्तियों के द्वारा गांधीजी के प्रति अपनी श्रद्धा प्रस्तुत की हो गई है पीर पर्वत सी पिघलनी चाहिए। इस हिमालय से कोई गंगा निकलनी चाहिए निबंध प्रतियोगिता के निर्णायकों के रूप में डॉ. रामबाबू मेहर शासकीय गृह विज्ञान महाविद्यालय होशंगाबाद डॉ. चंद्रशेखर राज शासकीय गृहविज्ञान महाविद्यालय होशंगाबाद एवं डॉ मंजू मालवीय शासकीय महाविद्यालय सुखतवा ने निबंधों का परीक्षण कर परिणाम दिया।
जिला स्तर पर प्रथम स्थान पर इशिता मालवीय,शासकीय नर्मदा महाविद्यालय होशंगाबाद, द्वितीय स्थान पर पलक जैन, शासकीय गृह विज्ञान महाविद्यालय होशंगाबाद एवं तृतीय स्थान पर रुचिका  लोनारे, शासकीय कन्या महाविद्यालय इटारसी रहे।
इस कार्यक्रम में विभिन्न महाविद्यालयों के टीम मैनेजर के रूप में डॉ. संतोष अहिरवार एमजीएम इटारसी, डॉ संजय आर्य शासकीय कन्या महाविद्यालय इटारसी, डॉ मंजू मालवीय शासकीय महाविद्यालय सूखतवा, डॉ गिरिराज शहीद भगत सिंह शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पिपरिया, दीपाली जैन शासकीय महाविद्यालय पचमढ़ी, जया कैथवास शासकीय कुसुम महाविद्यालय सिवनी मालवा आदि अपने महाविद्यालय की टीम लेकर इस प्रतियोगिता में उपस्थित हुए।
इस जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता आयोजन समिति के सदस्यों के रूप में डॉ दशरथ मीना डॉ विजय देवासकर, आभा वाधवा, अंकिता तिवारी एवं अंकिता श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *