आज की महती आवष्यकता डिजीटल साक्षरता

6:38 pm or September 8, 2020
आज की महती आवष्यकता डिजीटल साक्षरता

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद ८ सितम्बर ;अभी तक; विष्व साक्षरता दिवस का कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा योजना एवं राजनीति विभाग के तत्वाधान में शासकीय गृहविज्ञान महाविद्यालय में सोसल डिस्टेंषन का पालन करते हुए छात्राओं एवं महाविद्यालय स्टाॅफ के बीच मनाया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में आज की महती आवष्यकता डिजीटल साक्षरता के ऊपर प्रकाष डाला एवं सभी छात्राओं को आॅनलाइन कार्यक्रम से अवगत कराया।

कार्यक्रम की संयोजक डाॅ. अमिता जोषी ने पूरे कार्यक्रम की रूप रेखा को बताते हुए साक्षरता की बारीकियों से सबकों अवगत कराया। इसी अवसर पर डाॅ. रागिनी दुबे ने कहा की पुराने समय से आज के युग में बदलते हुए परिवर्तन को अपने अनुभव में सांझा किया। डाॅ. ज्योति जुनगरे ने कहा कि साक्षर और षिक्षित होने में फर्क होता है। आप अपनी कालोनी, गांव व शहर में रहने वाले लोगों को साक्षर बना कर देष को पूर्ण साक्षर बनाने में योगदान दे सकते हैं।

डाॅ. श्रुति गोखले ने कहा कि अपने आप को स्वावलम्बी बनाने के लिए डिजीटल साक्षरता से सब को परिचित होना पड़ेगा। इसी अवसर पर आरती रजक एवं कोमल तिवारी स्वय सेवीका एनएसएस ने अपने विचार रखे और कहा कि आॅनलाइन सिस्टम पर पूरी तरह से अपनाना है। एवं अपने आप को इसके अनुकूल बनाये रखना है। एवं निरंतर नयी टेक्नाॅलोजी से परिचित होते रहना है इसी अवसर पर भूतपूर्व राष्ट्रीय एवाॅर्ड प्राप्त एनएसएस की स्वयं सेविका कु. सौम्या चैहान ने छात्राओं के होसला अफजाई के लिए एनएसएस गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन एनएसएस इकाई -1 की प्रभारी डाॅ. ज्योति जुनगरे ने किया एवं आभार एनएसएस इकाई -2 की प्रभारी डाॅ. हर्षा चचाने ने किया। और कहा कि एनएसएस के माध्यम से हम सभी को अनुषासन में रहते हुए देष के शहर और देष के विकास के लिए कार्य करना है।

इस अवसर पर महाविद्यालय की डाॅ. आर.बी. शाह , डाॅ. कंचन ठाकुर, डाॅ. कैलाष डोंगरे, किरण विष्वकर्मा, डाॅ. रीना मालवीय, श्रीमती नीलम चैधरी, श्रीमती प्रीति ठाकुर, श्री रफीक अली, डाॅ. कीर्ति दीक्षित, षिवानी चैबे, दुर्गा, संगीता, लक्ष्मी, अलका, अनिता, कोमल, विनीता, आरती रजक, अनामिका, आरती कटारे आदि एनएसएस की छात्राएं उपस्थित रही।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *