आज धनतेरस को सीधी जिले में 18 हजार 4 सौ से अधिक घरों में हुआ गृहप्रवेश

7:19 pm or October 22, 2022

सीधी  से विजय सिंह

सीधी ,22 अक्टूबर ;अभी तक;  सीधी जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ‘‘ग्रामीण’’ अंतर्गत निर्मित 18 हजार 414 आवासों का गृहप्रवेश कराया गया। गृह प्रवेश को लेकर हितग्राहियों में विशेष उत्साह रहा। धनतेरस के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ‘‘ग्रामीण’’ के तहत सतना में आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअली गृहप्रवेश कराया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सतना से राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सम्मिलित हुये।

              संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अटल ऑडोटोरियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद रीती पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अंत्योदय की परिकल्पना के साथ इस देश की सेवा का संकल्प लिया है। उनके अथक परिश्रम और दृढ़ संकल्प का ही परिणाम है कि आज हर गरीब के पक्के मकान का सपना पूरा हो रहा है। प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पूरे प्रयास हैं कि योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों को सहजता से मिले। सांसद ने कहा कि वर्ष 2024 तक प्रत्येक गरीब को पक्के मकान देने का लक्ष्य रखा गया है। और इसे पूरा करने के लिए सभी जनप्रतिनिधि पूरी तन्मयता से लगे हुये हैं।

              सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों कर्मचारियों का यह दायित्व है कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों तक सहजता से पहुंचे। प्रत्येक गरीब को उसका हक अधिकारपूर्वक मिलेकोई भी पात्र हितग्राही योजना के हितलाभ से वंचित नहीं रहे। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जायेगी। सांसद ने हितग्राहियों से अपील की कि वह अपने अधिकारों के प्रति सजग रहें, जानकर बनें और योजनाओं का लाभ अधिकारपूर्वक प्राप्त करें।

              कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने गृहप्रवेश के अवसर पर सभी हितग्राहियों को शुभकामनायें दी तथा अन्य हितग्राहियों को भी प्रोत्साहित किया है कि वह भी पूरी तन्मयता से अपने सपनों का घर बनायें। उन्होंने कहा कि अपना खुद का एक घर होना हमारे लिए गर्व का क्षण हैं। इसके लिए प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष में जिले में 32 हजार से अधिक प्रधानमंत्री आवास पूर्ण हुये हैं, यह हितग्राहियों की लगन का परिणाम है।

              मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के सफल क्रियान्वयन के लिये जिला पंचायत की पूरी टीम कृत संकल्पित है। उन्होंने बताया कि धनतेरस के शुभअवसर पर जिले के जनपद कुसमी में 866, मझौली में 4 हजार 741, रामपुर नैकिन में 4 हजार 616, सीधी में 5 हजार 123 तथा सिहावल में 3 हजार 067 नवनिर्मित आवासों में गृह प्रवेश कार्यक्रम का आयोजन हुआ।