आतिशबाजी से बिगडा माहौल:दो गुटो  में तनाव, हिंदूवादी नेता के मैरिज रिसेप्शन बना छावनी

मयंक भार्गव
खंडवा १६ नवंबर ;अभी तक; सोमवार की देर रात 12 बजे के करीब  कंजर मोहल्ले में पटाखे फोड़ने की बात पर हुए विवाद के बाद जमकर पथराव हो गया। दो पक्षों के बीच हुए इस पथराव में पुलिस बल मोके पर पहुंचा। माकूल बल के अभाव में हालात
काबू मंें करने  ें फोर्स बुलाया गया तब तक इलाके से लगे भगत सिंह चैक पर शादी समारोह के टेंट पर पत्थरबाजी हो गया ।दोनों पक्षों के लोगों ने एक-दूसरे जमकर पत्थर फेंके। विवाह टेंट पर  पत्थर फेंकते हुए आग लगाने के प्रयास ने आका्रेश को हवा दी। उपद्रवियो ंने टैट के पास खड़ी दोपहिया वाहन भी आग के हवाले कर दी। इसमें एक बाइक जलकर खाक हो गई। कोई पांच कारें भी फूंक दीं ।ऑटो में तोड़फोड़ की गयी। पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागकर हालात संभाले। सोमवार को देव उठनी ैययारस के कारण नगर मेें दीवाली जैसा माहौल था। पटाखेा की गंूज देर रात तक नगर में होती रही लेकिन कजंर मोहल्ले पदाखो के शोरगुल से तनाव पैदा कर गया और दो गुट आमने सामने आ गये।
                   घटनास्थल पर पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने मोर्चा संभाला । पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागकर हालात संभाले। देर रात 2 बजे शहर में शांति की स्थिति बन सकी।जिसके बाद हालात काबू में करने के साथ दोनों इलाके छावनी बना दिये गये। भारी पुलिस बल की मौजूदगी में सोमवार रात बीती।
                   एसपी विवेकसिंह ने बताया कि अब स्थिति नियंत्रण में है।हालात काबू में होने के साथ स्थिति शांत है।उन्होने बताया कि ं सोमवार  रात में  कंजर मोहल्ले में आतिशबाजी को लेकर रात 10 बजे विवाद हुआ। पुलिस ने मामले को शांत करा दिया था, लेकिन  कुछ देर बाद ही समीप के इलाके ़ भगतसिंह चैक पर भीड जमा हो गई। यहां हिंदू संगठन के नेता आकाश ठाकुर की शादी के मैरिज रिसेप्शन में पथराव कर दिया गया। पांच कार दो बाइक फूंक दीं ।ऑटो में तोड़फोड़ की गयी। भगतसिंह चैक पर  ईंट के टुकड़े और पत्थर सड़क पर पड़े थे। यहां उपद्रवियों ने कांच की बोतलें भी जमकर चलाईं। इससे यहां तैनात कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। पटाखे फोडने को लेकर दो समुदाय के बीच शुरू हुआ विवाद भारीें पथराव व आगजनी में तब्दील हो गया। उन्होने कहा कि दोनों ओर से चले पत्थरों में कुछ  लोगों के चोंटे आई है।
                  अपुष्ट तौर पर पुलिस ने करीब एक दर्जन उपद्रवियो को हिरासत में लिया है। तीन लोग पथराव में घायल हुये है। पथराव से रिसेप्शन मे अफरा  तफरी की स्थिति रही। पुलिस  पीडितो के बयान लेकर शिकायत दर्ज करने की तैयारी में है। अभी तक अधिकृत रूप से किसी को गिरफतार किये जाने की जानकारी नहीं मिली है। संभवत पुलिस बडी कार्रवाही करने की तैयारी मे है।
              करीब आधे धण्टे  तक के उ्रपद्रव के बाद एससपी विवेक सिंह ने खुद मोर्चा संभाला। हालात पर काबू पाने के लिए संवेदनशील इलाकों में पुलिस फोर्स तैनात किया गया। जिले के सभी थानों से पुलिस बल खंडवा के लिए बुला लिया गया है।
विवेकसिंह ने बताया कि आतिशबाजी की बात पर हुए विवाद के बाद उपद्रव जैसी स्थिति बनी थी। कंजर मोहल्ले और भगतसिंह चैक पर पथराव की सूचना मिलते ही पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। हालात नियंत्रण में हैं। लगातार इन दोनों क्षेत्रों में फोर्स मौजूद है।