‘‘आत्म निर्भर महिला-वित्तीय सुरक्षा एवं बचत की राह’’ पर वेबिनार सम्पन्न

3:26 pm or September 16, 2020
‘‘आत्म निर्भर महिला-वित्तीय सुरक्षा एवं बचत की राह’’ पर वेबिनार सम्पन्न
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १६ सितम्बर ;अभी तक;  लायंस क्लब द्वारा आयोजित ‘‘आत्म निर्भर महिला-वित्तीय सुरक्षा एवं बचत की राह’’ पर आयोजित एक वेबिनार में लायंस क्लब मंदसौर स्टॉर ने भागीदारी की। इस वेबिनार में निवेशक जागरूकता निधि के तहत महिलाओं को वित्त विशेषज्ञ एवं स्मार्ट निवेश वेबसाईट के संस्थापक वरिष्ठ सीएस मुकेश बंसल, जोधपुर द्वारा मार्गदर्शन दिया और निवेश की सुरक्षा के टिप्स गया।
              सीएस श्री बंसल ने बताया कि फाइनेंसियल प्लानिंग एक विशेषज्ञ का मामला है,  एक पुख्ता वितीय योजना बना कर जल्दी परन्तु लम्बे समय के लिये निवेश आरम्भ करें। बचत शुरू करने का कोई समय नहीं है. पोंजी स्कीम यानि लाटरी, चिट फण्ड, बीसी इत्यादि में पैसा न लगायें। पढ़कर, समझ कर, पुरे डाक्यूमेंट्स के साथ निवेश करें पर फिर भी धोखा हो तो जरुर सेबी पर ऑनलाइन शिकायत करें। सेबी की वेबसाईट पर शिकायत घर बैठ कर ही की जा सकती है। आपने नामांकन और जॉइंट नाम की महत्ता को फाइनेंसियल सुरक्षा से जोड़ कर रोचक तरीके से बताया।
               वेबिनार में क्लब अध्यक्ष कविता मिण्डा ने श्री बंसल का स्वागत करते हुए कहा आज महिलाओं को फाइनेंसियली सशक्त होना हो तो फाइनेंसियल प्लानिंग और इनवेस्टमेंट की जानकारी होने की जरुरत है ऐसे में ये वेबिनार एक मील का पत्थर साबित होगी।
क्लब सचिव लॉयन सोनिया नाहर ने कहा कि सभी मेम्बेर्स ने अपनी-अपनी फॅमिली के साथ अपने-अपने घरों से ही वेबिनार द्वारा फाइनेंसियल मैनेजमेंट को बखूबी सीखा। सह सचिव लॉयन कुसुम पोरवाल ने इस पहल का स्वागत कर उनका आभार माना।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *