आदिवासी समाज के अधिकारों को और मजबूती देगा जनजाति गौरव दिवस

8:24 pm or November 13, 2021
 महावीर अग्रवाल
मंदसौर १३ नवंबर ;अभी तक;  आदिवासी समाज के अधिकारों को और मजबूती देने के लिए भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती दिनांक 15 नवंबर को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक भव्य आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वयं उपस्थित होने जा रहे हैं। यह आयोजन केवल भीड़ जुटाने का आयोजन नहीं है, बल्कि आदिवासी समाज को और अधिकार प्रदान करने और उनके अधिकारों को और मजबूती देने का कार्यक्रम है। इस अवसर पर पैसा एक्ट भी लागू किया जा रहा है, जिससे न्याय और नई जिंदगी की राह आदिवासी वर्ग के लिए खुलेगी। आदिवासी वर्ग द्वारा बनाई जाने वाली महुआ एवं अन्य उनकी स्थानीय शराब को हेरिटेज शराब का दर्जा देकर उनके रोजगार के साधन बढ़ाने की पहल की जा रही है।
                       यह बात मंदसौर विधायक एवं मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता श्री यशपाल सिंह सिसोदिया ने कही। वे जिला प्रेस क्लब के प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे। वरिष्ठ विधायक श्री सिसोदिया ने सलमान खुर्शीद की किताब पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि सलमान खुर्शीद द्वारा हिंदुत्व की तुलना बोको हरम और आईएसआईएस जैसे संगठनों से करके अत्यंत निंदनीय बयान दिया गया है। यह वैमनस्य और भेदभाव को बढ़ाने वाला कदम है, उनकी इस किताब के विमोचन में पूर्व मंत्री और राज्यसभा सांसद भी उपस्थित रहे। कांग्रेस के नेताओं को सलमान खुर्शीद की किताब में कही गई बातों पर स्पष्टीकरण जारी करना चाहिए, अन्यथा माना जाएगा कि पूरी कांग्रेस हिंदू समाज के अपमान में लगी है।
                   वरिष्ठ विधायक श्री सिसोदिया ने आमजन से कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने का आग्रह करते हुए कहा कि यदि पहला डोज लगवा कर दूसरा डोज नहीं लगाया तो पहला डोज भी बेकार हो जाएगा, हमें संपूर्ण सुरक्षा के लिए दोनों डोज लगवाने हैं। अतः मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे वैक्सीनेशन महा अभियान में सहभागिता कर अपने डोज जरूर लगाएं।
                  स्थानीय मुद्दों पर चर्चा करते हुए विधायक श्री सिसोदिया ने कहा कि मंदसौर की मीडिया लगातार विभिन्न मुद्दों पर ध्यान आकर्षण करवाती रहती है। हाल ही में भगवान श्री पशुपतिनाथ मंदिर के मेला आयोजन के संबंध में मीडिया ने ध्यानाकर्षण करवाया था। यह मेला 2 साल से आयोजित नहीं हुआ था, हमने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं स्थानीय प्रशासन से चर्चा कर मेला लगाए जाने का निर्णय किया है। कोरोना हिदायतों का पालन करते हुए मेला लगाया जाएगा, मेले में दुकान लगाए जाने की मार्किंग भी कर दी गई है, करीब 300-325 दुकानों के साथ मेला लगेगा।
मेडिकल कॉलेज को लेकर किसी प्रकार की भ्रांति में ना रहे
विधायक श्री सिसोदिया ने स्पष्ट किया कि मेडिकल कॉलेज को लेकर किसी भी प्रकार की भ्रांति में नहीं रहना चाहिए। उन्होंने दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री श्री चौहान से इस संबंध में चर्चा की है। नीमच का प्रस्ताव कैबिनेट में आने के बाद मीडिया के साथियों ने भी चिंता व्यक्त की थी और निश्चित रूप से आम जनता की चिंता भी जायज है। लेकिन मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि मेडिकल कॉलेज को लेकर हमारी तैयारी पूरी है, डीपीआर तैयार हो चुकी है, साइट सिलेक्शन हो चुका है, दो स्थल चयन इसके लिए हुए हैं। नवीन आरटीओ से नवीन पुलिस कॉलोनी के गेट तक एक स्थल जबकि एस्ट्रोटर्फ हाकी मैदान के पास से दूसरे स्थल का चयन किया गया है। इसमें एक में मेडिकल कॉलेज जबकि दूसरे में हॉस्पिटल और रहवासी क्वार्टर बनाए जाएंगे।
इसके अलावा आपने स्थानीय विकास के अनेक विषयों, जनहित के मुद्दों पर भी चर्चा की। आपने कहा कि हाल में उन्होंने विस्तृत चिट्ठी कलेक्टर मन्दसौर को लिखी है। जो योजनाएं पूर्व में तैयार की गई है, उनके क्रियान्वयन पर भी हम लगातार काम कर रहे हैं। शहर का रिंग रोड, पार्किंग प्लान, आने वाले समय मे 8 लेन बनने के बाद बढ़ने वाला यातायात दबाव आदि विषयों पर भी हमारा ध्यान है। इस दिशा में भी प्रयास जारी है। शहर की मुख्य सड़कों के निर्माण का काम भी जल्द होगा। इनमें से एक का 11 करोड़ रुपये का टेंडर हो गया है, जबकि दूसरे में गुजरात की कंपनी द्वारा काम नहीं किये जाने को लेकर उसका टेंडर निरस्त कर लोक निर्माण विभाग आगे की कार्यवाही कर रहा है।
 आरंभ में विधायक श्री सिसोदिया ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मंदसौर जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष ब्रजेश जोशी,संरक्षकद्वय संजय पोरवाल नरेंद्र अग्रवाल,सचिव पुष्पराज सिंह राणा, उपाध्यक्ष गण संजय  लोढ़ा,ईश्वर रामचंदानी,प्रकाश सिसोदिया,कोषाध्यक्ष राहुल सोनी
तथा वरिष्ठ पत्रकार गण सर्वश्री शांतिलाल जैन,अशोक झलोया, घनश्याम बटवाल,मोहन राम चंदानी,बलवंत फांफरिया,अशोक त्रिपाठी,लोकेश पालीवाल,अनिल जैन,प्रीतिपाल सिंह राणा,अब्दुल वहीद रईस,गायत्री प्रसाद शर्मा,महेश जैन,आशीष नवाल, संजय वर्मा,शाहिद चौधरी, नरेंद्र धनोतिया,मनीष पुरोहित, संदीप शर्मा, गौरव जोशी,दिग्विजय पंवार, भारत सिंह तोमर,कमलेश गड़िया,अभिषेक बटवाल,शंभूसेन राठौर,राजेश कुलश्रेष्ठ,अभिषेक विद्यार्थी ,सलमान कुरेशी, अनिल जोशी,राजेश पाठक,दीपक शर्मा,नवीन जैन,प्रीतेश सिंह राव,प्रदीप कारपेंटर, शेलेंद्र सिसोदिया, बंटी वर्मा,अरविंद जोशी, रमेश चौहान पंकज परमार,जितेंद्र शर्मा,प्रमोद जैन,शाहिद पठान,शंकर ककनानी,विपिन चौहान गोलू, ,सचिन जैन, नरेंद्र मालू, ओम प्रकाश सोनी,गोवर्धन सेठिया,दिलीप सेठिया, संजय भाटी,रमेश भाटी,आशीष चावड़ा, भारत सिंह तोमर, शोरित सक्सेना,सुरेश भावसार, मो.रईस खान,गुड्डा श्रीवास्तव,निखिल पोरवाल, धर्मेन्द्र सिंह रानेरा, नीरज जोशी, जितेंद्र देवड़ा,जगदीश वसुनिया, जितेश फरक्या,योगेश पोरवाल,,रमेश माली,विजयेंद्र फांफरिया,अनिल लालवानी आदि उपस्थिति थे।स्वागत भाषण अध्यक्ष ब्रजेश जोशी ने दिया,संचालन सचिव पुष्पराज सिंह राणा ने किया आभार उपाध्यक्ष प्रकाश सिसोदिया ने माना।