आरएसएस के शिविर में युवा लेंगे संस्कार की दीक्षा

मयंक भार्गव

बैतूल २५ दिसंबर ;अभी तक;  युवाओं में सामाजिक सरोकार, संस्कार और नई ऊर्जा का संचार करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आज शनिवार से 2 दिवसीय ‘राष्ट्रनिर्माण संकल्प शिविर का आयोजन कर रहा है। यह शिविर मानसरोवर विद्यालय बडोरा में 25 दिसम्बर 10.30 बजे से 26 दिसम्बर शाम 4 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

विद्यार्थी सहित स्वयंसेवक लेंगे भाग

सेवा, समरसता और समाज के प्रति कर्तव्य बोध जगाने के उद्देश्य से आयोजित शिविर में बैतूल जिले के शालेय विद्यार्थी व स्वयंसेवक भाग लेंगे। शिविर के दौरान विद्यार्थियों को वर्तमान देश काल परिस्थिति में युवा तरुणाई की अहम भूमिका, अपने पवित्र हिन्दू धर्म संस्कृति तथा हिन्दू समाज की रक्षा में युवाओ का परम कर्तव्य, बौध्दिक चेतना, राष्ट्र कार्य में युवाओं की भूमिका विषय पर संबोधित किया जाएगा। शिविर का उद्देश्य जिले में संघ कार्य का विस्तार करना एवं विद्यार्थियों को राष्ट्र निर्माण के कार्य के लिए प्रेरित करना है।

युवाओं पर है संघ का फोकस

संघ के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का फोकस अब युवाओं पर ज्यादा है। सोशल मीडिया के बढ़ते दौर में संघ की विचारधारा से किशोर और युवा वर्ग को जोडऩे के लिए संघ लंबे समय से काम कर रहा है। इसके लिए प्रत्येक प्रांत में छात्रों के शिविर लगाए जा रहे हैं। शिविर में युवाओं के लिए शैक्षणिक और बौद्धिक कार्यक्रम तैयार किए गए हैं।

सशुल्क रहेगा शिविर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शिविर में विद्यार्थियों को 100 रु शुल्क के साथ सफेद कमीज़ पूरीबाह की, संघ का फुल पैण्ट, काली टोपी, दण्ड, काले जूते किसी भी प्रकार के अन्य साम्रगी थाली गिलास, कटोरी, चम्मच, ओढने बिछाने की चादर व कंबल, पेन, डायरी, नित्य उपयोगी सामान के साथ उपस्थित होना होगा।