आर्म्स लाइसेन्स संबंधी सभी सेवाओं हेतु कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट एवं एमपीईबी से नो ड्यूज सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना अनिवार्य

रवि शर्मा

भिण्ड 14 जून, ;अभी तक; /कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस की अध्यक्षता में साप्ताहिक समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय भिण्ड के सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में एडीएम श्री प्रवीण फुलपगारे, सीईओ जिला पंचायत श्री जेके जैन, सहायक कलेक्टर श्री केबी विवेक, संयक्त कलेक्टर श्री वरूण अवस्थी, डिप्टी कलेक्टर श्री महेष बडोले, एसडीएम भिण्ड श्री उदयसिंह सिकरवार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने बैठक में कोविड वैक्सीन टीकाकरण पर सभी संवंधित अधिकारियों को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में निर्देशित करते हुए कहां कि सभी शासकीय कार्यालयों के विभाग अध्यक्षों को  निर्देश दिये कि सभी विभाग अधिकारी अपने विभाग अंतर्गत यह सुनिष्चित करें कि उनके कार्यालय अंतर्गत कार्य कर रहे सभी अधिकारी/कर्मचारी द्वारा कोविड टीकाकरण करवाया जाए। साथ ही विभाग प्रमुख घोषणा पत्र भी देगा कि कार्यालय में कार्यरत सभी अधिकारी/कर्मचारियों का कोविड टीकाकरण हो चुका है।

कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने बैठक में कहा कि भिण्ड जिले अंतर्गत सभी दुकानदार कोविड टीकाकरण करवाने के पष्चात ही दुकानों पर बैठे। कलेक्टर ने सभी एसडीएमगणो को निर्देशित कर कहा कि दुकानदारों को टीकाकरण करवाने एक समय सीमा दें उसके पश्चात अगर निरीक्षण में कोई दुकानदार बिना कोविड टीकाकरण दुकान पर मिले तो ऐसी दुकान को सील करने की कार्यवाही की जायें। कलेक्टर ने बैठक में निर्देशित करते हुए बताया कि जिले में आर्म्स लाइसेन्स संवंधी सभी सेवाओं हेतु कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा अनिवार्य। इसके साथ एमपीईबी से भी नो ड्यूज सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

कलेक्टर ने बैठक में मूंग फसल पंजीयन एवं उपार्जन संवधी समीक्षा कर वर्तमान स्थिति समझी। मंूग पंजीयन 08 जून से 16 जून 2021 तक किया जा सकेगा। कलेक्टर ने गेहूँ खरीदी भुगतान की स्थिति की समीक्षा की। जिले में गेहूँ खरीदी का किसानो को अब तक 203 करोड़ 70 लाख का भुगतान उनके बैंक खातों में हो चुका है। शेष तकरीबन 32 करोड़ का भुगतान भी शीघ्र ही किसानो के बैंक खातों में हो जाएगा। कलेक्टर ने जिले में फर्टिलायजर की उप्लवधता की भी समीक्षा कर उनके भंडारण की स्थिति जानी। इसके साथ ही उन्होंने नकली फर्टिलायजर हेतु क्वालिटी टेस्टिंग करने के भी निर्देश संवंधित विभाग को दिए।

कलेक्टर ने बैठक में एमपीईबी से डोमेस्टिक, नॉन डोमेस्टिक एवं इंडस्ट्रीस हर एक क्षेत्र के 100 बिजली बिल के बड़े बकायादारों की सूची एडीएम भिण्ड को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिन पर कलेक्टर की ओर से बिजली बिल जमा ना करने की स्थिति में क्यों ना आपका शस्त्र लाइसेन्स निरस्त करने नोटिस भेजा जायेगा। कलेक्टर ने बैठक में बिजली चोरी एवं हुकिंग (कटिया) पर कार्यवाही की समीक्षा भी सभी अनुभागवार की साथ ही निर्देश दिए कि इस ओर कार्यवाही लगातार चलती रहे।

कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने आगामी समय में बारिश के मौसम को देखते हुए एक दल का गठन किया है। दल शहर का  भ्रमण कर यह देखेगा कि आगामी बारिश के मौसम में शहरी क्षेत्र में कही जल भराब जैसी समस्या ना बने साथ ही समय रहते उसके निदान संवंधी कार्यवाही भी दल के द्वारा की जाएगी। दल में सहायक कलेक्टर श्री केवी विवेक, सीएमओ नगर पालिका भिण्ड श्री सुरेंद्र शर्मा सहित शिक्षा विभाग एवं इरिगेशन विभाग के भी सदस्य होंगे। कलेक्टर द्वारा बैठक में पीएम गरीब कल्याण योजना, आयुष्मान भारत कार्ड, मलेरिया ऐक्शन प्लान, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट, नगरीय निकायों में साफ सफाई एवं नाली सफाई, निर्माण कार्यों, स्ट्रीट वेंडर योजना, पौधा रोपण संवंधी सहित अन्य विषयों पर समीक्षा कर आवश्यक निर्देश संवंधित विभागों को दिए। साथ ही कलेक्टर ने जीएमडीआईसी भिण्ड को ओडीओपी के कार्य में लापरवाही पर एससीएन दिया।