इंदिरा सागर बांध के लबालब होने मेें 4 मीटर के जलस्तर की कमी -एनएचडीसी।

2:24 pm or July 23, 2022
मयंक शर्मा
खंडवा २३ जुलाई ;अभी तक;  नर्मदा घाटी के  खंडवा जिले के ओंकारेश्वर बांध के जलाशय का जलस्तर 196.14 मीटर पहुंचने से शनिवार सुबह 9 बजे बांध के  गेट खोलना शुरू कर दिए गए हैं। आधा आधा मीटर की ऊंचाई तक खोले गए 6 गेट से नर्मदा
में प्रति सेकंड 850 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। इससे बांध के डाउन स्ट्रीम में नर्मदा का जल स्तर करीब एक फीट बढ़ने के साथ स्तर 165 फीट के  गया है।  उधर जिले में नर्मदा घाटी के इंदिरा सागर बांध का जलस्तर 258 मीटर पहुंच चुका है। 31 जुलाई तक निर्धारित जलस्तर रखने के लिए यहां पावर हाउस की आठों टरबाइन चलाकर पूरी क्षमता से बिजली का उत्पादन किया जा रहा है।  एनएसडीसी प्रबंधन द्वारा जलाशय का जल स्तर और ऊपरी क्षेत्र से के बांधो के गेट खोलने से हो रही आवक  का आकलन कर गेट खोलने की संभावना पर विचार जारी है।इंदिा सागर बांध की निध्ररित उंर्चा 162.13 मीटर हे।
                 ओंकारेश्वर बांध प्रबंधन केएस पांडे ने बताया कि बारिश के आसार देखते हुये एतिहात बतौर गेट खोले गए हैं। इस वर्षा काल में पहली बार बांध के गेट खुले है। पिछली बार बारिश कम होने से इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध के गेट एक बार भी नहीं खुले थे। बांध के डाउनस्ट्रीम के संबधित  पांच जिलो के लिये अलर्ट कर दिया है। श्री पांडे ने बताया कि बांध के गेट जरूरत के अनुसार खोलने की सूचना जारी कर दी थी।गेट खोलने की संख्या 7 हो गयी हे।