इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए जुलाई सत्र 2022 हेतु आवेदन प्रारंभ

10:17 pm or June 13, 2022
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १३ जून ;अभी तक;  इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, द्वारा संचालित लगभग 230 से भी अधिक अकादमिक पाठ्यक्रमों में जुलाई सत्र 2022 केे लिए प्रवेष प्रारंभ किया गया हैं। इस सत्र हेतु प्रवेष प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाइन रखी गई हैं और इच्छुक विद्यार्थी सरलता पूर्वक अपने प्रमाण पत्रों को अपलोड कर तथा डिजिटल माध्यम से शुल्क का भुगतान कर, इग्नू जो कि छ।।ब् द्वारा ।़ ़ का सर्वोच्च ग्रेड प्रदत्त् विष्वविद्यालय हैं उसमें प्रवेष प्राप्त कर सकते हैं।
                             डॉ  आर.एस.सोनी समन्वयक इग्नू अध्ययन केन्द्र ;15235द्ध राजीव गॉधी शासकीय पी0जी0 महाविद्यालय, मंदसौर ने बताया कि  जुलाई सत्र 2022 से इग्नू ने कुछ नए पाठयक्रम भी प्रारंभ किए हैं जो युवाओं एवं अन्य षिक्षार्थियों के कौषल विकास तथा ज्ञान संवर्धन मंे लाभदायक होंगें। स्नातक स्तर पर चॉइस बेस्ड क्रेडिट स्सिटम के अंतर्गत, 14 विधाओं में सामान्य स्नातक तथा 14 विषयों मे ऑनर्स उपाधि के साथ स्नातक पाठ्यक्रम उपल्बध हैं।  विद्यार्थियों को अनेक विषयों को चुनने तथा आधारभूत विषयों को पढने का अवसर प्राप्त होंता हैं, जिससे छात्रों को स्नातक स्तर के उपरान्त प्रतियोगी परीक्षाओ में लाभ हो सके। इस सत्र से उर्दू  में बी0ए0 ऑनर्स की भी उपाधि प्रारंभ की गई हैं। परास्नातक स्तर पर 48 पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं जिसमें एम0ए0 ज्योतिष, संस्कृत, उर्दू, पर्यावरण विज्ञान, पत्रकारिता, जेडर स्टडिज, ग्रामिण विकास, मानव विज्ञान, परामर्ष, हिन्दी में व्यवसायिक लेखन, नवीनिकरण उर्जा एवं पर्यावरण तथा अन्य विषय सम्मिलित हैं। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा स्तर पर 48 पाठ्यक्रम एवं पोस्ट ग्रेजुएट सर्टीफिकेट स्तर पर 15 पाठ्यक्रम, डिप्लोमा स्तर पर 25 तथा 06 माह के 70 सर्टीफिकेट पाठ्यक्रम जुलाई सत्र मे उपल्बध होगें। जुलाई सत्र में एम0बी0ए0 पाठ्यक्रम में भी प्रवेष बिना किसी प्रवेष परीक्षा के प्रदान किया जाएगा। इग्नू के एम0बी0ए0 एवं एम0सी0ए0 पाठ्यक्रमों को ए0आई0सी0टी0ई0 नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्रदान की गई हैं। जुलाई सत्र 2022 से प्रबंधन पाठ्यक्रम के 04 विषेषतावाली विधाओं प्रवेष उपलब्ध हैं जिनमें से मार्केटींग मैनेजमैंट, फाईनेन्षियल मैनेजमैंट, ह्युमन रीसोर्स मैनेजमैंट एवं ऑपरेषन मैनेजमैंट मुख्य हैं । इसके अतिरिक्त प्रबंधन पाठ्यक्र्रम ;डठ।द्ध सामान्य रुप से विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होगा। इन पाठयक्रमों को पूर्ण रुप से नविनीकृत किया गया है जिससे व्यापार एवं प्रबंधन क्षेत्र में वांछित कौषल को विद्यार्थियों में विकसित किया जा सकें। इन पाठ्यक्रमो को प्रबंधन क्षेत्र के प्रसि़द्ध विद्वानों ने उद्योगों के नवीन आवष्यकताओं एवं वर्तमान समय की अपेक्षाअेां को ध्यान मे रखके निर्मित किया हैं। यह कार्यक्रम सामन्य स्नातक विद्यार्थियों तथा कार्यरत् व्यक्तियों के कौषल अभिवृद्धि के लिए अत्यन्त सहायक सिद्ध होगा।
इग्नू में अनेक भाषाओं जैसे फ्रेचं, जर्मन, रुसी, उर्दू  एवं फारसी में भी 06 माह का पाठ्यक्रमों का भी  संचालन कर रहा हैं तथा संस्कृत भाषा के ज्ञान हेतु संस्कृत संभाषण में भी प्रमाण पत्र उपल्बध हैं। कुछ पाठ्यक्रमों को पूर्णतः ऑनलाइन माध्यम से संचालित किया जा रहा है। यदि छात्र ऑनलाइन माध्यम का विकल्प चुनते है तो उन्हें पाठ्य सामग्री तथा समस्त शैक्षिणिक गतिविधियां ऑनलाइन रखी जाएगी। इन पाठ्यक्रमो मे से मुख्यतः पर्यटन संबधित , गाँधी और शांति अध्ययन , विदेशी भाषा एवं हिन्दी तथा अनुवाद अध्ययन, प्रबंधन, एम0सी0ए0 के परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रम सम्मिलित हैं। इच्छुक छात्र इन पाठ्यक्रमो को ऑफ़लाइन मोड से भी अध्ययन कर सकते है।  ऑनलाइन माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियों को संचालित करने से विद्यार्थियों को अपने समय एवं स्थान के स्वत्रंता के अनुसार अध्ययन करने का अवसर प्राप्त होगा।
डॉ सोनी ने यह भी बताया की हाल में ही हुए इग्नू और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (डैक्म्), भारत सरकार के बीच समझौता ज्ञापन (डवन्) के अनुसार मध्यप्रदेष के हर जिले के नोडल आई0टी0आई0 को इग्नू-एम0एस0डी0ाई0 प्रसार केन्द्र खोलने कार्यवाही की जा रही हैं। इन केन्द्रों के माध्यम से आई0टी0आई0 के छात्रों को उच्च षिक्षा से जुडने का अवसर प्राप्त होगा।
इग्नू  अपने समस्त शैक्षणिक गतिविधियों को छात्रों तक पहुचाने के लिए अनेक तकनीक साधनो का प्रयोग करता है जिनमें मुख्यतह टीवी, रेडियों एवं ऑनलाइन सेवाएं जैसे ज्ञान दर्षन , ज्ञान धारा, स्वयंप्रभा सम्मिलित हैं। यदि कोई पाठ्यक्रम अध्ययन केन्द्र पर उपलब्ध नहीं होता है तो भी इच्छुक विद्यार्थी इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र भोपाल स्थित अध्ययन केन्द्र पर प्रवेष ले सकते है और उनकी पूर्ण विद्यार्थी सहायता की जाएगी। इसके अतिरिक्त छात्रों की काउसलिंग अनेक सोषल मिडिया एवं वर्चूअल प्लैटफार्म के माध्यम से ऑनलाइन करायी जाएगी। प्रवेश  से संबधिंत किसी भी अधिक जानकारी हेतु इच्छुक छात्र इग्नू की ई-मेल तबइीवचंस/पहदवनण्ंबण्पद पर संपर्क कर सकते हैं।