इनरव्हील क्लब ने मनाया विश्व हृदय दिवस, छात्रों को वितरित किये बैग

5:49 pm or September 30, 2021
इनरव्हील क्लब ने मनाया विश्व हृदय दिवस, छात्रों को वितरित किये बैग
महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर ३० सितम्बर ;अभी तक;  इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा विश्व हृदय दिवस जैन कम्प्यूटर इंस्टिट्यूट पर मनाया गया। इस दौरान मुख्य वक्ता के रूप में उपस्ािित प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. अभिनव पारीख ने सेहत के प्रति सजग रहने का सुझाव दिया। क्लब द्वारा 110 बच्चों को बैग भी वितरित किये।
               डॉ. पारीख ने बताया कि हृदय रोग पूरे विश्व में आज एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभरा है। इस बीमारी की सबसे बड़ी वजह है, तनाव व अनियमित खान पान। उन्होंने कहा कि अपने हृदय को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए शारीरिक श्रम के साथ-साथ शुद्ध आहार का सेवन करें। नशे जैसी प्रवृत्ति से दूर रहें। अगर किसी तरह की समस्या है, तो समय-समय पर डॉक्टरी सलाह और उपचार लेते रहना चाहिए। आपने कोरोना और डेंगू रोग से बचाव के तरीके भी बताये।  डॉ. पारिख ने छात्रों के स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों के उत्तर भी दिये।
           क्लब अध्यक्ष हेमा पोरवाल ने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार, प्रतिदिन व्यायाम तथा खाने-पीने की वस्तुओं में वसा युक्त भोज्य पदार्थ कम करने की सलाह दी। इस दौरान आपने उपस्थित छात्रों को अपनी दैनिक दिनचर्या में पौष्टिक आहार खाने, प्रतिदिन 30 मिनट की शारीरिक व्यायाम करने की गतिविधि और नशा नहीं करने की शपथ दिलाई
            इंस्टीट्यूट के बारे में साक्षी जैन ने बताया कि यहां 110 बच्चे कंप्यूटर क्लास अटेंड करते हैं इसमें 50 लड़कियां है जो कंप्यूटर कोर्स करके जॉब हासिल करती है इंस्टीट्यूट की ओर से पांच जरूरतमंद लड़कियों को फ्री में कोर्स कराया जाता है यह लड़कियां रोजगार के लिए कंप्यूटर कोर्स सीख रही है।
            इस दौरान क्लब की अध्यक्ष हेमा पोरवाल, पूर्व अध्यक्ष इंदु पंचोली, विशाखा पारीक, माया जैन, अनीता खंडेलवाल और साक्षी जैन उपस्थित रही। आभार सचिव प्रीति छाबड़ा ने माना।