इफकों द्वारा श्री मदनलाल राठौर को ‘‘सहकारिता बंधू‘‘ अवार्ड से सम्मानित किया गया

6:16 pm or May 31, 2021
इफकों द्वारा श्री मदनलाल राठौर को ‘‘सहकारिता बंधू‘‘ अवार्ड से सम्मानित किया गया
 महावीर अग्रवाल
मंदसौर ३१ मई ;अभी तक;  सहकारिता के माध्यम से अर्थ भी देगें-रक्त भी देगें अन्तर्गत वृहद स्तर पर रक्तदान शिविरों के आयोजन तथा वृक्षारोपण, पक्षियों हेतु जलपात्र वितरण जैसे उत्कृष्ट मानवीय कार्य हेतु इण्डियन फारमर्स फर्टिलाईजर को-आॅपरेटिव्ह लिमि. ‘‘इफकों‘‘ द्वारा श्री मदनलाल राठौर पूर्व अध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैक मंदसौर को ‘‘सहकारिता आंदोलन के प्रति अति विशिष्ट सेवाओं के लिए‘‘ (वर्ष 2019-20) ‘‘सहकारिता बंधु पुरूस्कार‘‘ हेतु चयनित किया गया।
              31 मई 2021 को नई दिल्ली में आयोजित इफकों की 50 वीं वार्षिक साधारण सभा में श्री मदनलाल राठौर को वर्चुअल मिटिंग के माध्यम से ‘‘सहकारिता बंधु पुरूस्कार‘‘ से श्री राठौर को नवाजा गया। इस अवसर पर श्री राठौर को राषि रूपये 11 लाख का चैक एवं प्रशस्ति पत्र, व सिल्वर शिल्ड प्रदान की गई।
              इफकों द्वारा उक्त पुरूस्कार श्री राठौर को वर्चूअल मिटिंग के माध्यम से इफकों के अध्यक्ष, बोर्ड आॅफ डायरेक्टर एवं मेनेजिंग डायरेक्टर श्री उदयषंकर अवस्थी द्वारा प्रदान किया गया। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. मंदसौर के प्रधान कार्यालय स्थित सभागृह में इफकों की और से श्री सुनिल सक्सेना राज्य प्रबंधक द्वारा श्री राठौर को उक्तानुसार 11 लाख का चैक, प्रशस्ति पत्र एवं सिल्वर शिल्ड श्री पी.एन. यादव मुख्य कार्यपालन अधिकारी की उपस्थिति में प्रदान की गई।
              श्री राठौर द्वारा इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहाॅ कि आज 31 मई 2021 मेरे लिये एवं सहकारिता परिवार के लिये उपलब्धि भरा रहा है। वास्तव में जमीन तक कार्य करने का अवसर सहकारिता ही है। बिना सहयोग समर्पण एवं सामजस्य से कोई भी आगे नहीं बढ़ सकता है। इस उपलब्धि हेतु श्री राठौर द्वारा सहकारी बैंक मंदसौर एवं सम्बंद्ध सहकारी संस्थाओं के कर्मचारियों का भी धन्यवाद ज्ञापित किया ।
अपने उद्बोधन में श्री राठौर ने कहा कि उक्त सेवा कार्य में जिला सहकारी बैंक मंदसौर के तत्कालिन संचालक मण्डल, सहकारी संस्थाओं के संचालक मण्डल, बैंक एवं संस्थाओं के अधिकारी व कर्मचारियों का अथक प्रयास रहा है। जिसके परिणामस्वरूप ही आज राष्ट्रीय स्तर पर मंदसौर मध्य प्रदेश की सहकारिता गौरान्वित हुई है।
                ज्ञातव्य है कि श्री मदनलाल राठौर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. मंदसौर के दिंनाक 30.09.2014 से 21.02.2019 तक अध्यक्षीय कार्यकाल में वर्ष 2015 में मंदसौर एवं नीमच जिले में 13 रक्तदान शिविरो का आयोजन करवाया गया था जिसमें कुल 10394 युनिट रक्तदान हुआ था। जो जिला चिकित्सालय मंदसौर के माध्यम से म.प्र. के मंदसौर, नीमच, रतलाम, उज्जैन, झाबुआ, इन्दौर एवं राजस्थान में प्रतापगढ़ एवं उदयपुर में भेजा जाकर जरूरतमंद की रक्त पूर्ति की गई। उक्त षिविरों में 3 बार म.प्र. में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान के कीर्तिमान भी स्थापित हुऐ थे। वर्ष 2016 में मन्दसौर एवं नीमच जिले में 10000 छायादार पौधा रोपण एवं उनका संरक्षण किया गया। वर्ष 2017 में गर्मियों में पक्षियों के पानी पीने के लिये 10000 जल पात्रों का वितरण किया गया ।
              श्री राठौर के उक्त सम्मान प्राप्त करने पर जिला सहकारी बैंक कर्मचारियों द्वारा प्रधान कार्यालय में एक सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया एवं श्री राठौर का सम्मान किया गया।