उत्कृष्ट शाला परिसर में अव्यवस्थाओं का अंबार, जेडी ने प्राचार्य साधना बिलथरिया सहित अन्य को कारण बताओ पत्र किया जारी-

6:44 pm or September 7, 2021
उत्कृष्ट शाला परिसर में अव्यवस्थाओं का अंबार - जेडी ने प्राचार्य साधना बिलथरिया सहित अन्य को कारण बताओ पत्र किया जारी-
सौरभ तिवारी
होशंगाबाद ७ सितम्बर ;अभी तक;  बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके इस उद्देश्य से सरकार ने उत्कृष्ट विद्यालय स्थापित किए लेकिन संस्था पर प्राचार्यों का प्रशासनिक नियंत्रण नहीं होने से हालात बद से बदत्तर होते जा रहे है। इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण संयुक्त संचालक लोक शिक्षण नर्मदापुरम अरविंद सिंह के जिला मुख्यालय पर स्थित उत्कृष्ट  शाला के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान मिला। मंगलवार को जेडी श्री सिंह शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय होशंगाबाद पहुंचे वहां की स्थित देख भौंचक रह गए। जेडी श्री सिंह ने नाराजगी जाहिर करते हुए प्राचार्य सहित लेब प्रभारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया। जागरूक नागरिकों का कहना मुख्यालय पर यह हालात है तो दूरस्थ क्षेत्रों में शिक्षा व्यवस्था कैसी होगी। क्या इस व्यवस्था के दम पर सवर्णिम मध्यप्रदेश की कल्पना की जा सकती है।
 निरीक्षण के दौरान संस्था में विद्यार्थियों की उपस्थिति अत्यन्त ही कम पाई गई एवं कक्षा 10वीं एवं 12वीं ही संचालित मिली और कक्षा 9वीं एवं 11वीं  संचालित नहीं पाई गई। इसके अलावा  संस्था में भौतिकी, रसायन विज्ञान एवं जीव विज्ञान की प्रयोगशाला बंद मिली और विद्यार्थियों की सुविधा के बना पुस्तकालय अपने उद्देश्य से दूर स्टाफ रूम के रूप में उपयोग किया जाते है। यहां और तो और  निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण भी नहीं किया गया। निरीक्षण में पता चला कि शिक्षकों द्वारा डेली डायरी का संधारण नहीं किया जा रहा है।
प्राचार्य का नहीं प्रशासनिक नियंत्रण
संस्था प्रांगण में व्याप्त अव्यवस्थाओं को देखते हुए जेडी श्री सिंह ने प्राचार्य श्रीमती साधना बिलथरिया को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जा रहा है एवं लैब प्रभारी संदीपन नीखर व्याख्याता रसायन, अजय पात्रिकर व्याख्याता भौतिकी एवं श्रीमती सुषमा ठाकुरअध्यापक जीव विज्ञान को भी कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जा रहा है। संस्था प्रांगण एवं शौचालयों में साफ-सफाई न होने के कारण अप्रसन्नता व्यक्त की गयी एवं प्राचार्य को साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये गये। शैक्षणिक गुणवत्ता सुधार एवं कोविड-19 की गाईड लाइन का पालन कराने के निर्देश दिये गये।