एक ओर निराश्रित मृतक का अंतिम संस्कार किया श्री बंसल ने

4:34 pm or September 18, 2020
एक ओर निराश्रित मृतक का अंतिम संस्कार किया श्री बंसल ने
महावीर अग्रवाल
 मंदसौर १८ सितम्बर ;अभी तक;   सामाजिक कार्यकर्ता एवं सेवा बैंक के संचालक सुनील बंसल ने अपने सहयोगियों के साथ एक और निराश्रित दिवंगत बुजुर्ग का पूर्ण हिंदू रीति रिवाज से अग्नि संस्कार किया।
 विगत दिनों समीप के ग्राम खडैरीया मारू के  वृद्ध दंपत्ति जो बीमार थे उन्हें गांव के ही लोगों ने मानवता के नाते मंदसौर जिला चिकित्सालय लाकर उपचार के लिए भर्ती कराया यहीं इलाज के दौरान 75 वर्षीय बुजुर्ग पुरुष की मृत्यु हो गई जबकि उनकी पत्नी अभी भी उपचाररत है।
 श्री बंसल को जैसे ही निराश्रित बुजुर्ग के निधन की सूचना मिली उन्होंने तत्काल  उनके विधि विधान से अंतिम संस्कार करने की व्यवस्था की। मुक्तिधाम में बुजुर्ग का अंतिम संस्कार किया गया।
 उल्लेखनीय है कि पीड़ित मानवता की सेवा के यूं तो कई माध्यम और पहलू होते हैं किंतु निराश्रित मृतकों का अंतिम संस्कार और उनकी अस्थियों को गंगाजी में प्रवाहित करने की यह सेवा वास्तव में बिरला ही उदाहरण है जो बहुत ही कम देखने को मिलता है।
 विगत लगभग दो दशकों में श्री बंसल सैकड़ों निराश्रित दिवंगत ओं की हस्तियों का गंगा जी में प्रवाहित कर चुके हैं और अनेक निराश्रित दीन-हीन मृतकों का अंतिम संस्कार किया है यही नहीं निराश्रित मृतक के नाम व धर्म की पहचान होने पर उनके शव को भू -गर्भ से निकाल कर अग्नि को समर्पित कर अंतिम संस्कार भी कराया।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *