एक जून से वेब पोर्टल के माध्यम से ओटीसी चालान जमा किये जाएंगे

7:32 pm or May 30, 2022

महावीर अग्रवाल

बैतूल, 30 मई ;अभी तक;  आयुक्त कोष एवं लेखा मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार जिले में भौतिक चालानों का प्रचलन समाप्त किये जाने एवं डिजिटल माध्यम से ही चालान जमा किये जाने की ओटीसी सुविधा लागू की गई है जो एक जून 2022 से प्रभावशील होगी।

वरिष्ठ कोषालय अधिकारी श्री नितेश कुमार उइके ने बताया कि ओटीसी सुविधा अंतर्गत वेब पोटल पर चालान जमा करते समय चालान का डेटा बैंक को ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाता है, जिससे पुन: चालान की प्रविष्टि की आवश्यकता नहीं रहती है। इससे जमाकर्ता को उसी दिवस से सेवा मिल सकेगी। बैंक काउंटर पर केवल ओटीसी चालान द्वारा जनरेट यूआरएन/सीआरएन क्रमांक की प्रविष्टि करके बैंक द्वारा राशि जमा की जाएगी । इससे डाटा प्रविष्टि की त्रुटियों में कमी आएगी। इस प्रक्रिया के पश्चात जमाकर्ता, आईएफएमआईएस वेब पोर्टल के माध्यम से चालान का प्रिंट ले सकता है, जो भौतिक चालान में संभव नहीं है।
उन्होंने बताया कि सभी जमाकर्ता 01 जून 2022 से ओटीसी सुविधा का लाभ लें, ऐसा करने से जमाकर्ता जिसके पास आनलाइन भुगतान करने का साधन उपलब्ध नहीं है वे वेब पोर्टल के माध्यम से ओटीसी विकल्प चयन कर बैंक काउंटर पर चालान जमा कर सकते है। जमाकर्ता को ओटीसी चालान का प्रिंट उपलब्ध रहता है जिसमें चालान की सभी प्रविष्टियां इलेक्ट्रॉनिक रूप से भरी होती है एवं बैंक द्वारा चालान जमा करते ही कर या शुल्क जमाकर्ता को वेब पोर्टल से रियल टाइम चालान प्राप्त हो जाता है। पोर्टल पर चालान जमा करने संबंधी अपने प्रश्नों या शंकाओं के समाधान के लिये आईएफएमआईएस हेल्पडेस्क नंबर 18004198244 पर भी संपर्क किया जा सकता है। साथ ही अन्य कोई समस्या हो तो संबंधित कार्यालय/विभाग या जिला कोषालय कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।