एक बार बाईक से रेत के अवैध उत्खनन पर कार्यवाही 1 जेसीबी और 1 ट्रेक्टर कुंदा नदी से जप्त

6:24 pm or November 21, 2022

आशुतोष पुरोहित

खरगोन 21 नवम्बर ;अभी तक; /रविवार-सोमवार की मध्यरात्रि में एक बार फिर खनिज अधिकारी ने मोटरसायकिल से कुंदा नदी स्थित सुरपाला के पास कार्यवाही कर एक जेसीबी एवं एक ट्रेक्टर रेत का अवैध खनन करते पकड़ा है।

खनिज अधिकारी श्री सावन सिंह चौहान ने बताया की रविवार शाम को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि गोगावा जनपद के ग्राम सुरपाला में कुंदा नदी में रेत का अवैध खनन किया जा रहा है। योजना अनुसार एक मुखबिर को एक अन्य मार्ग से पहुँचा कर अवैध खनन की पुष्टि करवायी तथा उसे वही छुप कर बैठने को कहा गया। क़रीब रात 2ः00 बजे खनिज अधिकारी श्री चौहान ने अपनी टीम को मोटरसायकिल द्वारा अपने पास बुलाया गया। क्योंकि रात में लगभग सारे अवैध उत्खननक़र्ता के मुखबिर रास्तों से हट जाते ही इसी का फ़ायदा उठाकर खनिज अधिकारी अपने आवास से बाईक से सीधा मौका स्थल पर रात्रि लगभग 2ः30 पर पहुँचे। यहां खनन नदी में हो रहा था इसलिए खनन स्थल पर बाईक धीरे धीरे जा रही थी जिसका फ़ायदा उठा कर जेसीबी और ट्रेक्टर को मौका स्थल पर छोड़कर चालक फ़रार हो गया। टीम जैसे ही जेसीबी और ट्रेक्टर के पास पहुँची मौका स्थल पर कोई भी नहीं था।

खनिज अधिकारी श्री चौहान ने तत्काल खरगोन से जेसीबी और ट्रेक्टर के चालको की व्यवस्था में की। कुछ समय बाद जेसीबी और ट्रेक्टर चालक जो फ़रार हो गए थे वो वापस खनिज टीम के पास आये और खनिज अधिकारी के कहने पर वाहनो को थाना गोगावा की और ले जाने को तैयार हुए। टीम द्वारा दोनों वाहनो को थाने की अभिरक्षा में लगभग प्रातः 4ः00 को खड़ा करवाया गया। जप्त जेसीबी एमपी 10 डीए 0716 और ट्रेक्टर एमपी 45 एए 9538 पर खनिज अधिकारी द्वारा मप्र खजिन (अवैध खनन, परिवहन तथा भण्डारण का निवारण) नियम 2022 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया।