एक मार्च से आम जनता को लगाया जाएगा कोरोना वैक्सीन

महावीर अग्रवाल

बैतूल, 28 फरवरी ;अभी तक;  केंद्र व राज्य शासन द्वारा सोमवार एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का टीका आम जनता को लगाया जायेगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एके भट्ट ने बताया कि एक मार्च से कोविड टीकाकरण 2.0 की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें 60 वर्ष की समस्त आम जनता को एवं 45 से 59 वर्ष के बीमार व्यक्ति जो हॉर्ट, सिकल सेल, ब्लड प्रेशर या अन्य जटिल बीमारियों से ग्रसित हैं, को चिकित्सक का प्रमाण पत्र साथ में लाकर कोविड का टीका लगाया जावेगा।

इसके लिए सरकार द्वारा पंजीयन की सुविधा ऑनलाइन की गई है जो कि कोविड-2 एवं आरोग्य सेतु एप सेअपने समय के अनुसार स्लाट बुक कर टीका अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र पर लगवा सकते हैं । जो व्यक्ति स्लाट बुक करने में सक्षम नहीं है वह सीधे निकटतम टीकाकरण केंद्र में जाकर अपना आधार कार्ड, अपनी फोटो आईडी ,पैन कार्ड, अन्य फोटो युक्त परिचय पत्र ले जाकर कोरोनावायरस का टीका लगवा सकते हैं ।

टीकाकरण प्रति सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं शनिवार को प्रात: 9 बजे से सायं 5 बजे तक किया जाएगा, लेकिन ऑनलाइन पंजीयन एवं ऑफलाइन टीका लगने की संख्या प्रतिदिन निर्धारित की जाएगी। डॉ. भट्ट ने बताया कि 3 मार्च 2021 से हेल्थ वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर का द्वितीय डोज भी साथ-साथ लगाया जाएगा। जो हेल्थ वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर टीकाकरण से छूट गए हैं एवं जिनका पंजीयन नहीं हो पाया है, वह भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। कोविड-19 का टीकाकरण जिला अस्पताल, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगाया जाएगा।

कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने आम जनता से अपील की है कि जो आयु निर्धारित की गई है, उस आयु वर्ग के व्यक्ति अपने निकटतम कोविड-19 केंद्र में जाकर अपना टीकाकरण अवश्य कराएं तथा अपने आप को एवं अपने परिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाएं।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *