एनटीपीसी-विंध्याचल का 39वां स्थापना दिवस समारोह भव्य आयोजन के साथ हुआ सम्पन्न*

10:36 pm or November 12, 2020
एनटीपीसी-विंध्याचल का 39वां स्थापना दिवस समारोह भव्य आयोजन के साथ हुआ सम्पन्न*
एस पी वर्मा
सिंगरौली १२ नवंबर ;अभी तक;  एनटीपीसी-विंध्याचल परियोजना मेँ दिनांक 12 नवंबर, 2020 को एनटीपीसी-विंध्याचल के 39वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस अवसर पर भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार कोविड-19 से संबन्धित सभी एतिहातों एवं सोशल डिस्टेन्सिंग का पूर्ण रूप से पालन किया गया। प्रशासनिक-भवन परिसर मेँ आयोजित इस कार्यक्रम में कार्यकारी निदेशक (विंध्याचल) मुनीश जौहरी ने एनटीपीसी ध्वजारोहण किया और सभी ने एनटीपीसी गीत गाया। साथ ही कार्यकारी निदेशक (विंध्याचल) मुनीश जौहरी, मुख्य महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) रबिन्द्र कुमार राऊत एवं महाप्रबंधक (एस एस सी) विपन कुमार ने केक काटकर हवा मेँ गुब्बारे छोड़े और अपना हर्षोल्लास व्यक्त किया।
       इस शुभ अवसर पर एनटीपीसी विंध्याचल के महाप्रबंधक, अपर महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष/अनुभागाध्यक्ष, अध्यक्षा सुहासिनी संघ श्रीमती मृदुला जौहरी एवं सुहासिनी संघ की पदाधिकारीगण, उप कमांडेंट सीआईएसएफ प्रशांत द्विवेदी, यूनियन/एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।  साथ ही इस कार्यक्रम का लाइव वेबकास्ट अन्य कर्मचारियों की सुविधा हेतु किया गया।  अपने उद्बोधन में कार्यकारी निदेशक(विंध्याचल) मुनीश जौहरी नें कहा कि 12 नवंबर, 1982 को तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी के कर-कमलों से हमारी परियोजना की नींव रखी गई थी। 01 सितंबर, 1987 को एनटीपीसी-विंध्याचल की प्रथम यूनिट 1X210 मेगावाट का कामर्शियल आपरेशन आरंभ हुआ। विगत वर्षों में एनटीपीसी विंध्याचल ने उत्पादन क्षमता को कई गुना बढ़ाया है और आज एनटीपीसी ही नहीं, अपितु राष्ट्र की विशालतम विद्युत परियोजना होने के भाव से अभिभूत हैं। शून्य से लेकर 4783 मेगावाट के माइल-स्टोन को प्राप्त करने के लिए विंध्याचल के कर्मठ कर्मचारियों ने विपरीत परिस्थितियों में असीम धैर्य, त्याग, तपस्या और बलिदान दिया है। विंध्याचल परियोजना ने प्लांट प्रदर्शन एवं विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में कई बेंच-मार्क स्थापित किए हैं।
उन्होने कहा कि एनटीपीसी विंध्याचल को नैगम स्तर पर वर्ष 2019-20 के लिए मानव संसाधन, सी.एस.आर. एवं मेडिकल के क्षेत्र  मे उत्कृष्ट कार्य के लिए लगातार दूसरी वर्ष स्वर्णशक्ति पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया। एनटीपीसी विंध्याचल को अपने निरंतर उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु वर्ष 2018-19 के लिए  व्यावसायिक उत्कृष्टता पुरस्कार से नवाजा गया। यह पुरस्कार एनटीपीसी विंध्याचल को लगातार चौथे वर्ष एनटीपीसी बिजनेस एक्सीलेंस मॉडल में 500-600 स्कोर बैंड में अपनी जगह सुनिश्चित करने की वजह से मिला। एनटीपीसी विंध्याचल को सुरक्षा जागरूकता के लिए ग्रीन टेक द्वारा सेफ्टी अवार्ड से नवाजा गया है। साथ ही नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत की गई महिला सशक्तिकरण में उत्कृष्ट कार्यों के लिए ग्रीनटेक फ़ाउंडेशन ने एनटीपीसी विंध्याचल को सीएसआर अवार्ड भी प्रदान किया। एनटीपीसी-सीपत परियोजना में आयोजित 30वीं एनटीपीसी कारपोरेट कम्यूनिकेशन मीट में विंध्याचल को नैगम सम्प्रेषण एवं जनसंपर्क के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए क्राइसिस कम्यूनिकेशन में प्रथम, एग्जीबिशन में प्रथम, ई-मैगजीन में प्रथम एवं फीचर स्टोरी में तृतीय अवार्ड से नवाजा गया।कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रबन्धक मानव संसाधन श्रीमती कामना शर्मा तथा धन्यवाद ज्ञापन अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) स्नेहाशिष भट्टाचार्य ने किया।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *