एनसीईआरटी द्वारा रायपुर में शिक्षा के नवाचारों के समागम में मंदसौर के शिक्षक श्री मालेचा ने दी प्रस्तुति

9:22 pm or November 18, 2021
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १८ नवंबर ;अभी तक;  छत्तीसगढ़ के रायपुर में एनसीईआरटी द्वारा आयोजित शिक्षा के नवाचारों के समागम कार्यक्रम में मध्यप्रदेश से मंदसौर जिले के शास. प्राथमिक विद्यालय काचरिया चन्द्रावत देवीलाल मालेचा ने सहभागिता कर शिक्षा जगत में नवाचारों पर सामग्री के साथ शानदार प्रस्तुति दी जिसे देश के कोने कोने से पधारे शिक्षाविदों द्वारा उनके  द्वारा किए गए नवाचारों को सराहा गया। सम्मान स्वरूप मालेचा को मंच से प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया गया ।
                   रायपुर में आयोजित जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शिक्षा समागम में मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, प्रमुख शासन सचिव डॉ आलोक शुक्ला, स्कूल शिक्षा सचिव कमलप्रीत सिंह सहित एनसीईआरटी के  अधिकारी, भारत के 28 राज्यों से आएं समग्र शिक्षा अधिकारीयों, शिक्षाविदों एवं शिक्षकों की उपस्थिति यह कार्यक्रम संपन्न हुआ कार्यक्रम अत्यंत गरिमामय तथा अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल रहा । प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी मालेचा को मध्यप्रदेश का शिक्षा  के क्षेत्र में नाम रोशन करने के लिए  बधाई संदेश दिए गए ।
                   उल्लेखनीय है कि शिक्षक देवीलाल मालेचा ने अपने नवाचारों से पूरे प्रदेश में अपनी पहचान कायम की है। बच्चों को विभिन्न गतिविधियों से सिखाने में इनके स्वयं के द्वारा निर्मित सहायक शिक्षण सामग्री बच्चों को आकर्षित करने में सफल रहीं है। पूरा स्कूल नव निर्मित सहायक शिक्षण सामग्री से सजा हुआ है। बच्चे अपने अपने समूह में सामग्री के माध्यम से अपनी पढ़ाई संबंधित दक्षताओं को खेल-खेल में एवं रोचक गतिविधियों के माध्यम से हासिल करते है।