एनसीसी ािविर के अन्तगर्त व्याख्यानमाला ; यातायात प्रािक्षण एवं सायबर सुरक्षा का प्रािक्षण सम्पन्न

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर १२ नवंबर ;अभी तक;  राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालयए मन्दसौर स्थित एनसीसी कम्पनी का दस दिवसीय ािविर में आज पांचवे दिन यातायात एवं सायबर सुरक्षा पर विषय विोषज्ञ जिला पुलिस बल के सुबेदार श्री शैलेन्द्र सिंह चैहान यातायात थाना प्रभारी एवं उनके दल द्वारा यातायात संकेतए यातायात नियम एवं इंटर सेंटर वाहन के बारे में जानकारी दी गयी ।

श्री चैहान ने बताया कि छात्रा केडेट के लिये पिंक लायसेंस की सुविधा शासन द्वारा उपलब्ध करायी जा रही हैए जिसमें निःाुल्क लायसेंस प्रदान किये जा रहे हैं । भारत में सबसे ज्यादा मौतें सड़क दुघर्टनाओं में होती हैए अतः जरूरी है कि वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करें एवं नो की हालत में गाड़ी नहीं चलायें । हेलमेट पहना वाहन चालक की जिम्मेदारी होती है । वाहन की गति जितनी ज्यादा होगीए उतनी ही दुघर्टना की संभावना बढ़ जाती है । मोटर वाहन एक्ट 1998 में पारित हुआए जिसमें 2019 में संाोधन किया गया । श्री चैहान ने व्हील लाॅकए ब्रीद एनालाइजर एवं टायर डीपलेटर का भी डेमो दिया ।

यातायात के हवलदार श्री तुफानसिंह ने यातायात के संकेत एवं उनके अथर् के बारे में एनसीसी केडेट्स को जानकारी देते हुए बताया कि यातायात के संकेत तीन प्रकार के होते हैंए आदेाात्मकए चेतावनी एवं सूचनात्मक । इनमें आदेाात्मक संकेतों का उल्लंघन करने पर चालानी कायर्वाही होती है।

सायबर अपराधों को रोकने एवं उनसे निपटने के उपायों के संबंध में सायबर सेल प्रभारी श्री आाीष बैरागी ने उपयोगी जानकारी देते हुए बताया कि गैर धामिर्क संदेा बिना पढ़े फारवडर् नहीं करने चाहिए । यह शांत भंग करने का षडयंत्र भी हो सकता है । किसी भी एप को डाउनलोड करने के पूवर् उसके बारे में जानकारी लेवें । फेसबुक ट्विटर का उपयोग करने के पूवर् सुरक्षा संबंधी जानकारी अवय रखेंए अन्यथा आपकी निजी जानकारी का दुरूपयोग  हो सकता है । आजकल वित्तीय धोखाधडी अपराध एवं सोाल मीडिया के द्वारा अलील संदेाों का प्रसारण भी होता है । अतः सभी केडेट्स अपने मोबाइल का उपयोग करते अत्यधिक सावधानी बरतें । सायबर ठगी में आपके द्वारा आपसे संबंधित बैंक खातेंए पिनए ओटीपी आदि की जानकारी भी नहीं दें ।

कायर्क्रम का विषय प्रवतर्न मेजर आरण्केण् व्यास द्वारा किया गया एवं संचालन फस्टर् आॅफिसर विजयसिंह पुरावत ने किया । इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचायर् डाॅण् आरण्केण् सोहोनीए बटालियन रतलाम से प्रािक्षण हेतु सूबेदार दिगम्बरसिंहए हवलदार दिलीप सिंह एवं कालेज स्टाॅफ भी उपस्थित रहे । ािविर में कुल 60 केडेट्स सहभागिता कर रहे हैं ।