एसोसिएशन की पहल पर शिक्षिका ने दिए विद्यालय को टेबल बेंच

10:56 am or May 5, 2022

प्रहलाद कछवाहा

मंडला ५  मई अभी तक . ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन जहां एक और अपने संवर्ग के शिक्षकों के लिए लगातार संघर्षरत है वही ट्राईबल विभाग के विद्यार्थियों के कल्याण हेतु भी लगातार अपने प्रयास समय-समय पर जारी रखता है साथ ही चाहे कोरोना संकट हो या पर्यावरण संरक्षण की बात हो एसोसिएशन की मुहिम सदैव समाज हित में लगातार चलती रहती है। इसी क्रम में प्राइमरी व माध्यमिक  विद्यालयों में विद्यार्थियों के बैठने के लिए टेबल बेंच की व्यवस्था शुरू करने की पहल भी एसोसिएशन ने प्रारंभ की है।

एसोसिएशन की पहल पर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महाराजपुर की प्रभारी संकुल प्राचार्य श्रीमती विभा मिश्रा ने प्राथमिक शाला करियागांव को बच्चों के बैठने के लिए  5 टेबल बेंच के सेट उपलब्ध कराकर मुहिम की शुरुआत की है। प्रारंभ में  एसोसिएशन ने ऐसे विद्यालयों का चयन किया है जहां के शिक्षक स्वयं के प्रयासों से विद्यालयों में बच्चों के लिए अच्छे प्रयास कर रहे हैं और और साथ ही जन समुदाय से सहयोग लेकर इस कार्य को आगे बढ़ाने की क्षमता रखते हैं।

किया जाएगा प्रोत्साहित :

बता दें कि इसके पूर्व कोरोना संकट के चलते पढ़ाई लिखाई में पिछड़े बच्चों को एक्स्ट्रा क्लास लगा कर पढ़ाने वाले शिक्षकों की शालाओं में एसोसिएशन ने अनेक प्रकार की सहायक शिक्षण सामग्री भेंट कर शिक्षकों को प्रोत्साहित करने का उल्लेखनीय कार्य किया था। इस मुहिम के चलते ऐसे शिक्षक जो अपने विद्यालय की अधोसंरचना अपने स्तर से बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं उनकी शालाओं को जन सहयोग के माध्यम से टेबल बेंच उपलब्ध करा कर प्रोत्साहित किया जाएगा।

पांच टेबल बैंच किए भेंट :

बुधवार को प्राथमिक शाला करिया गांव विकासखंड बिछिया की प्राथमिक शाला जहां की शिक्षिका श्रीमती मीना साहू एवं शिक्षक शिव कुमार पटेल हैं, ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन की टीम प्रांत अध्यक्ष डीके सिंगौर की अगुवाई में पहुंच कर श्रीमती विभा मिश्रा द्वारा प्रदाय किए गए 5 टेबल बेंच भेंट कर विद्यालय के शिक्षकों को प्रोत्साहित किया।  इस अवसर पर श्रीमती विभा मिश्रा, नरेश कुमार, अशोक अर्शिया, ग्राम पंचायत करियागांव की सरपंच श्रीमती रामप्यारी सैयाम, उपसरपंच अमरदीप पटेल, रामप्रसाद पटेल, रामजी भावरे, श्याम बसंत, राजकुमार साहू उपस्थित थे।

मुहिम रहेगी सतत जारी :

ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष दिलीप मरावी ने बताया कि यह क्रम अब जिले में सतत जारी रहेगा। प्रदेश अध्यक्ष डके सिंगौर ने कहा कि  एसोसिएशन पूरे ट्राइबल जिलों में इस मुहिम को प्रारंभ करेगा। प्राथमिक शाला करियागांव की शिक्षिका एवं ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन महिला विंग जिला अध्यक्ष मीना साहू ने इस मुहिम की शुरुआत उनके विद्यालय से करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पूरे जिले में इस प्रयास को गति  देने में सहयोग की बात कही। प्रांतीय प्रवक्ता संजीव सोनी ने कहा कि इस प्रयास के चलते प्राथमिक माध्यमिक  विद्यालयों में विद्यार्थियों के बैठने के लिए एक ओर जहां बेंच टेबल की व्यवस्था बनेगी वही जन समुदाय के अंदर विद्यालयों के कल्याण के लिए जागरूकता भी आएगी और उन में सहयोग की भावना का विकास होगा।