कलेक्टर एसपी ने मीडिया और राजनीतिक दलों के साथ पंचायत निर्वाचन को लेकर की बैठक

8:35 pm or May 28, 2022

आशुतोष पुरोहित

खरगोन 28 मई ;अभी तक;  त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के मद्देनजर शनिवार को कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम और एसपी श्री धर्मवीरसिंह यादव ने प्रेसवार्ता तथा राजनीतिक दलों के साथ बैठक की। बैठक में स्थानीय निर्वाचन उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री केके मालवीय ने निर्वाचन से संबंधित जानकारी देते हुए मीडिया से कहा कि निर्वाचन तीन चरणों में जरूर है लेकिन नाम निर्देशन पत्र एक साथ प्राप्त किये जायेंगे। नाम निर्देशन पत्र 6 जून तक प्राप्त किये जायेंगे। इसके लिए जिले की 9 जनपदों में 95 क्लस्टर बनाये गए हैं। जहां पंच सरपंच पद के लिए नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करेंगे। ये क्लस्टर जनपद स्तर पर पंचायतों का समूह बनाकर किया गया है। जनपद पंचायत सदस्यों के नाम निर्देशन पत्र जनपद मुख्यालय पर ही लिए जाएंगे। जबकि जिला पंचायत सदस्यों के वार्ड क्रमांक 1 से 13 तक नाम निर्देशन पत्र कलेक्टर न्यायालय में तथा 14 से 26 तक नाम निर्देशन पत्र अपर कलेक्टर न्यायालय में प्राप्त किये जायेंगे। पंच सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य की मतगणना का सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा 14 जुलाई को होगी। इसी तरह जिला पंचायत सदस्य पद की जिला स्तरीय सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा 15 जुलाई को होगी। बैठक में नवागत अपर कलेक्टर श्री जेएस बघेल, एएसपी श्री मनीष खत्री, एसडीएम श्री मिलिंद ढोके उपस्थित रहे।

अदेय प्रमाण पत्र की अनिवार्यता रहेगी

प्रेसवार्ता के दौरान उपजिला निर्वाचन श्री मालवीय ने बताया कि नामनिर्देशन पत्र के साथ सभी पदों के लिए बकाया और विद्युत वितरण का अदेय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। अन्यथा आयोग के निर्देशानुसार नाम निर्देशन पत्र निरस्त किया जाएगा। अदेय प्रमाण पत्र को लेकर जिला पंचायत सीईओ और एमपीईबी के ए.सी. को निर्देशित किया गया है। वे अपने स्तर पर प्रमाण पत्र जारी करने के लिए व्यवस्थाएं करेंगे। साथ ही आरक्षण की स्थिति को लेकर प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा।

हर मतदान केंद्र की आपराधिक पृष्ठभूमि वाली प्रोफाइल तैयार की जा रही है- एसपी श्री यादव

प्रेस को संबोधित करते हुए एसपी श्री यादव ने कहा कि हर मतदान केंद्र की प्रोफाइल पुलिस बना रही है। इसमें उस केंद्र में आने वाले आपराधिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों को जानकारी भी होगी। जिले के ऐसे आपराधिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों को बॉन्ड ओवर भी किया जाएगा। बाउंड ओवर की कार्यवाही बड़े स्तर पर की जाएगी। साथ ही अवैध हथियारों के साथ जो गिरफ्तार हुए है उन्हें भी बाउंड ओवर किया जाएगा। पुलिस द्वारा कई टार्गेटेड कार्यवाहियां होगी। पुलिस स्टडी कर रही है जिले में करीब 5 हजार व्यक्तियों पर बाउंड ओवर की कार्यवाही होने की संभावना है। पुलिस की पूरी कोशिश है कि निर्वाचन में किसी प्रकार का व्यवधान न हो इसके लिए हर स्तर पर तैयारी की जा रही है।

48 घण्टे पर प्रचार-प्रसार थम जाएगा

प्रेसवार्ता के तत्काल पश्चात राजनीतिक दलों के साथ बैठक हुई। बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पंचायत निर्वाचन की आचार संहिता न सिर्फ पदों के लिए लागू होगी बल्कि राजनीतिक दलों को भी आचार संहिता का पालन करना होगा। साथ ही मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व अभी प्रत्याशियों को प्रचार-प्रसार रोकना होगा। श्री मालवीय ने राजनीतिक दलों को निक्षेप राशि, मतदान केंद्रों, मतदान, मतगणना, अदेय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्रों के बारे में जानकारी दी।