कलेक्टर के निर्देशों पर एडीएम ने किया अस्पताल का निरीक्षण

9:17 pm or October 28, 2020
कलेक्टर के निर्देशों पर एडीएम ने किया अस्पताल का निरीक्षण

आशुतोष पुरोहित

खरगोन  २८ अक्टूबर ;अभी तक; कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने अस्तपाल प्रबंधन सुविधाओं व व्यवस्थाओं को लेकर गत मंगलवार की रात्रि में अपर कलेक्टर श्री बीएल सोलंकी और संयुक्त कलेक्टर अनुकूल जैन को रात्रिकालीन औचक निरीक्षण के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर श्री सोलंकी व संयुक्त कलेक्टर श्री जैन रात्रि 10.30 बजे अस्पताल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जनरल वार्ड, मेटरनिटी वार्ड, डिलेवरी कक्ष, ओटी का ऑपरेशन थियेटर और ब्लड बैंक की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी जुटाई।

               निरीक्षण के दौरान मेटरनिटी कक्ष में आवश्यकता से अधिक परिजनों और कक्ष में गंदगी होने पर स्वीपर और वार्ड बॉय को निर्देश दिए। वहीं प्रसव कक्ष में अमृता बादल की डिलेवरी का समय था और डॉक्टर अनुपस्थित होने पर स्टॉफ नर्स द्वारा अधिकारियों ने कॉल कराया। कॉल करने के 30 मिनट के बाद मरीज को खुन की कमी होने पर खुन की व्यवस्था कर स्लाईन चढ़ाई गई। इस दौरान अधिकारियों ने डॉक्टर बोर्ड रोस्टर के अनुकूल नहीं पाए। साथ ही किस डॉक्टर की ड्यूटी किस समय है, यह लिखा होना भी नहीं पाया।

दोनों ही अधिकारियों ने नाजुक हालात में किसी मरीज को ऑपरेशन थियेटर ले जाने की व्यवस्था का भी आंकलन किया। किसी मरीज की नाजूक स्थिति में कैसे ऑपरेशन थियेटर तक पहुंचाया जाता है। इस पर गौर करते हुए दोनों ही अधिकारियों ने डेमो किया। इसके पश्चात ओटी के चेनल गेट पर ताला लगा देख ऑपरेशन थियेटर प्रभारी को कॉल कर बुलाया गया। 20 मिनट बाद प्रभारी के आने के बाद अधिकारियों ने नाराजगी व्यक्त करते हुए हर समय अस्पताल परिसर में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। दोनों ही अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टर के निर्देशों पर औचक निरीक्षण में पाई गई अनियमितताओं पर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *