कलेक्टर ने किया गोदाम का आकस्मिक निरीक्षण, अनाज के स्कंध में पायी गई गड़बड़ी, एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

6:24 pm or November 18, 2022

आनन्द ताम्रकार

बालाघाट १८ नवंबर ;अभी तक;

                                  कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने आज 18 नवंबर को कृषि उपज मंडी परिसर गोंगलई स्थित मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन का आकस्मिक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने गेहूं, चना, शक्कर, नमक, जूट बारदाना गठान का भौतिक सत्यापन किया और इनके आनलाईन एवं आफलाईन स्टाक की जांच की। जांच में आनलाईन एवं आफलाईन स्टाक में अंतर पाया गया और उचित मूल्य दुकानों को प्रदाय किये जाने वाले खाद्यान्न के परिवहन में अनियमितता सामने आयी। जिस पर परिवहनकर्त्ता एवं जिम्मेदार लोगों पर अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम एवं कालाबाजारी अधिनियम के अंतर्गत एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये गये।
                          गोंगलई स्थित मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन के गोदाम के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान तहसीलदार श्री नीतिन चौधरी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री सुनील किरार, जिला विपणन अधिकारी श्री हिरेन्द्र रघुवंशी, मंडी निरीक्षक श्री मनोज पटले एवं नागरिक आपूर्ति निगम के कर्मचारी उपस्थित थे।
एक कर्मचारी का वेतन काटने एवं एक की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश
                            कलेक्टर डॉ मिश्रा आज 18 नवंबर को जब वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन के गोंगलई गोदाम पहुंचे तो पता चला कि वहां की कम्प्यूटर आपरेटर सुश्री रविन्द्रा चौहान दोपहर 12 बजे के बाद ही आती है। नागरिक आपूर्ति निगम के केन्द्र प्रभारी गोविंद भारती भी लालबर्रा से आना-जाना करते हैं और प्राय: विलंब से आते है। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने इस स्थिति पर नाराजगी जाहिर की और कम्प्यूबटर आपरेटर सुश्री रविन्द्रा चौहान का 15 दिनों का वेतन काटने तथा नागरिक आपूर्ति निगम के केन्द्र प्रभारी गोविंद भारती की दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये।
14 नवंबर को गोदाम से निकला ट्रक 18 नवंबर तक भरवेली नहीं पहुंचा
                             वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन के गोंगलई गोदाम के निरीक्षण में पाया गया कि वहां से उचित मूल्य दुकानों को प्रदाय किये जाने वाले अनाज, शक्कर, नमक के परिवहन में भारी गड़बड़ी की जा रही है। अभिलेखों की जांच में पाया गया कि भरवेली की उचित मूल्य दुकान क्रमांक-3801012 के लिए गोंगलई गोदाम से माल लेकर ट्रक 14 नवंबर 2022 को रवाना हुआ है, लेकिन आज 18 नवंबर तक भरवेली की दुकान में माल नहीं पहुंचा है। ऐसी ही स्थिति किरनापुर क्षेत्र के उचित मूल्य दुकानों के लिए माल लेकर रवाना हुए ट्रकों की पायी गई। जबकि शासन के सख्त निर्देश है कि उचित मूल्य दुकान को प्रदाय करने के लिए गोदाम से माल लेकर निकला ट्रक उसी दिन दुकान में माल पहुंचायेगा और बीच रास्ते में किसी व्यक्ति या दुकान आदि में कहीं नहीं रूकेगा। मौके पर परिवहनकर्त्ता से मोबाईल पर भरवेली की दुकान के लिए रवाना किये गये माल की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी ली गई तो उसके द्वारा बताया गया कि ट्रक बिगड़ गया है।
जनवरी 2021 से गोदाम में रखा हुआ है सिहोर से आया अमानक गेहूं
                             वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन के गोंगलई गोदाम के निरीक्षण में पाया गया कि गोदाम में गेहूं उपार्जन वर्ष 2017-18 का गेहूं रखा गया है। यह गेहूं रायसेन जिले के खरीदी केन्द्र का है और सिहोर के रैक पाईंट से जनवरी 2021 में बालाघाट भेजा गया था। यह गेहूं अमानक स्तर का होने के कारण इसे उचित मूल्य दुकानों को प्रदाय नहीं किया गया है। गोंगलई के इस गोदाम में 50 किलोग्राम वजन की 33 हजार 760 बोरियां रखी हुई है। इस गेहूं का सेंपल लेने पर पाया गया कि उसमें घुन लग चुका है। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने इस अमानक गेहूं के सेंपल के साथ नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक संचालक को पत्र लिखने के निर्देश दिये हैं कि वे इस अमानक गेहूं को सिहोर से बालाघाट भेजने एवं बालाघाट में उसका उठाव कर गोदाम में लंबे समय तक रखने के लिए सिहोर एवं बालाघाट के नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधकों की जिम्मेदारी तय कर उनके विरूद्ध कार्यवाही करें।
                            वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन के गोंगलई गोदाम के निरीक्षण में पाया गया कि गोदाम में पर्याप्त स्थान होने के बाद भी समर्थन मूल्य पर क्रय किये गये धान की कस्टम मिलिंग का चावल अन्य स्थानों के गोदामों में रखवाया गया है। कसटम मिलिंग के लिए राईस मिलर्स को आरओ जारी करने में गडबड़ी पायी गई। वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन के स्टाफ एवं नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम केन्द्र प्रभारी द्वारा अभिलेखों का सही संधारण नहीं किया जाना पाया गया। उचित मूल्य दुकानों को प्रदाय किये जा रहे अनाज, नमक एवं शक्कर का आनलाईन एवं आफलाईन स्टाक में अंतर पाया गया।
                             कलेक्टर डॉ मिश्रा ने मौके पर ही पंचनामा तैयार कराने के बाद पुलिस अधिकारियों को मौके पर बुलाकर उन्हें इस मामले में जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम एवं कालाबाजारी अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
भरवेली का राशन लेकर जा रहा ट्रक गर्रा में पकड़ाया
                          कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री सुनील किरार, श्री राजेश यादव एवं मंडी निरीक्षक श्री मनोज पटले ने भरवेली उचित मूल्य दुकान का 22.2 क्विंटल राशन लेकर गोंगलई गोदाम से गये ट्रक को आज 18 नवंबर को शंकर पेट्रोलियम गर्रा के पास खड़ा पाया । जिस पर ट्रक को जब्त कर गोंगलाई गोदाम मे खड़ा कराया गया है और परिवहनकर्त्ता के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है।