कलेक्टर ने किया बैलून अस्पताल का निरीक्षण

मयंक भार्गव

बैतूल ९ अक्टूबर ;अभी तक;  कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने शुक्रवार को जिला अस्पताल परिसर में निर्मित बैलून हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह सर्वसुविधायुक्त अस्पताल है। इसका मरीजों के लिए बेहतर उपयोग किया जाए। यहां भर्ती होने वाले मरीजों के लिए शुल्क भी निर्धारित की जाए, ताकि उक्त शुल्क से इसका रखरखाव हो सके। भ्रमण के दौरान सीईओ जिला पंचायत अभिलाष मिश्रा, सीएमएचओ डॉ. ए.के. तिवारी एवं सिविल सर्जन डॉ. अशोक बारंगा उपस्थित थे।
कोविड की तीसरी लहर रोकने की तैयारी

कोविड की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत जिला अस्पताल परिसर में तैयार बेलून हॉस्पिटल में आठ आईसीयू बेड, 13 हाई इंडिपेंडेंसी बेड एवं 27 सामान्य बेड उपलब्ध है। यहां वेंटिलेटर एवं ऑक्सीजन की सुविधा भी है। इसके साथ ही सम्पूर्ण बेलून वातानुकूलित है। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान जिला अस्पताल के बाह्य रोगी कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले मरीजों को ओपीडी पर्ची बनवाने में ज्यादा समय न लगे, ऐसी व्यवस्था तैयार की जाए।
पात्रताधारियों को ना हो असुविधा

इसके अलावा आयुष्मान पात्रताधारियों के उपचार में कोई असुविधा न हो, इस बात का भी अस्पताल प्रबंधन को ध्यान रखना जरूरी है। जो आयुष्मान पात्रताधारी बगैर उचित दस्तावेज के उपचार हेतु आ रहे हैं, उनको आयुष्मान योजनांतर्गत उपचार उपलब्ध कराने की औपचारिकताएं पूर्ण कराने में भी असुविधा न हो, यह संबंधित अधिकारी देखें। उन्होंने जिला अस्पताल परिसर में अन्य व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया।