कलेक्टर ने कोविद-19 संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए वीसी के माध्यम से अधिकारियों को दिए निर्देश

दीपक कांकर
रायसेन, 25 मार्च ;अभी तक; नोवेल कोरोना वायरस कोविद-19 संक्रमण से बचाव तथा एवं नियंत्रण के लिए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से जिले के सभी अनुभागों के एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 21 दिन के लिए घोषित लॉकडाउन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सभी अधिकारी इन दिशा-निर्देशों का भली-भांति अध्ययन कर लें और सम्पूर्ण जिले में लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराएं।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय ने सभी कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को इंसीडेन्ट कमान्डर घोषित किया है तथा उन्हें सभी आवश्यक कार्यवाही संपादित करने के अधिकार दिए गए हैं। उन्होंने एसडीएम से कहा कि सभी अनुभागों के लिए वाहन व्यवस्था की गई है और आवश्यकता पड़ने पर वे स्वयं भी अपने अनुभाग के अनिवार्य सेवाओं में लगे वाहनों को छोड़कर अन्य शासकीय वाहनों का अधिग्रहण कर सकते हैं। उन्होंने सभी एसडीएम को अनुभागों में रेपिड रिस्पांस टीम का गठन करते हुए तत्काल सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सभी धार्मिक स्थलों में प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने अधिकारियों को सतत् आवश्यक चीजों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यक सामग्री के परिवहन में लगे वाहनों को नहीं रोका जाए। ऐसे उद्योग जहां मेडीकल उपकरण तथा सामग्रियां तैयार की जाती हैं, उन्हें संचालित होने दिया जाए। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि सभी अनुभाग तथा तहसीलों में कंट्रोल रूम स्थापित कर उसका नम्बर स्थानीय स्तर पर प्रसारित किया जाए। इन कंट्रोल रूम में आठ-आठ घण्टे की पाली में शासकीय सेवकों की ड्यूटी लगाने तथा इन शासकीय सेवकों के नाम, पते तथा मोबाईल नम्बर अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कंट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री भार्गव ने लॉकडाउन के दौरान निर्धारित बैंकिंग सेवाओं का निर्बाध संचालन कराना सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने बैंक शाखाओं में एक बार में चार से पांच लोगों को ही प्रवेश दिया जाए। साथ ही अन्य लोगों के लिए बैंक के बाहर गोल घेरा बनाकर एक-एक मीटर की दूरी सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री भार्गव ने निर्देश दिए कि यदि किसी व्यक्ति को अतिआवश्यक कार्य होने पर बाहर जाना हैं, तो इसके लिए संबंधित थाने से पास जारी किए जाएं। उन्होंने सभी सीएमओ को निर्देश दिए कि जनसामान्य को एनाउंसमेंट के माध्यम से शासकीय सूचनाएं एवं संदेश देने के लिए उच्च क्षमता के ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग किया जाए ताकि लोगों को संदेश, सूचनाएं स्पष्ट रूप से सुनाई दें। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में हर दूसरे दिन फयूबीगेशन कराने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *