कलेक्टर ने गांव गुर्जर बर्डिया में गिर प्रोजेक्ट का किया निरीक्षण

9:11 pm or August 26, 2020
कलेक्टर ने गांव गुर्जर बर्डिया में गिर प्रोजेक्ट का किया निरीक्षण
महावीर अग्रवाल
मंदसौर 26 अगस्त ;अभी तक;  कलेक्टर श्री मनोज पुष्प एवं सीईओ जिला पंचायत श्री ऋषव गुप्ता ने गांव गुर्जर बर्डिया में गिर प्रोजेक्ट का औचक निरीक्षण किया। यह गिर प्रोजेक्ट 2012-13 में एक करोड़ 37 लाख रुपये में बनकर तैयार हुआ।
               निरीक्षण के दौरान पशुपालन विभाग को यह प्रोजेक्ट जल्द शुरू करने के लिए निर्देश दिए गए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट में जो भी शेड खराब है। उनको जल्द दुरुस्त करें। इस प्रोजेक्ट के लिए आय के स्त्रोत भी यही से जोड़ें। इसके साथ ही यहां की स्थानीय लोगों को भी इस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाए। इस प्रोजेक्ट में पानी की व्यवस्था के लिए उचित प्रबंध किया जाए।
           इस दौरान पशुपालन विभाग द्वारा कहा गया कि इस प्रोजेक्ट पर ही नंदी शाला योजना के तहत सांडो को भी तैयार किया जाएगा। जिससे भी आय के स्त्रोत पैदा होंगे। कलेक्टर द्वारा कहा गया कि गिर प्रोजेक्ट में सुविधाएं बेहतरीन होना चाहिए। गिर प्रजाति लोकल प्रजाति से मिक्स होगी या नहीं इस पर भी विचार विमर्श कर अध्ययन किया जाए। इस प्रोजेक्ट को समूह से जोड़कर स्वनिर्भर बनाएं। यहां पर सोलर पंप, सौर ऊर्जा, गोबर गैस के प्लांट भी लगाया जाए। इसके साथ ही इस प्रोजेक्ट को पंचायत राज से भी जोड़ें।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *