कलेक्टर ने सभी मतदाताओं से की नैतिक मतदान करने की अपील

2:21 pm or October 29, 2020
कलेक्टर ने सभी मतदाताओं से की नैतिक मतदान करने की अपील

दीपक कांकर

रायसेन, 29 अक्टूबर ;अभी तक;  विधानसभा उपचुनाव-2020 के तहत सॉची विधानसभा के लिए 03 नवम्बर 2020 को मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने सॉची विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं से उपचुनाव में लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए नैतिक मतदान करने की

उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि चुनाव लोकतंत्र की आत्मा है और सभी मतदाता लोकतंत्र के प्राण हैं। संविधान ने हमें एक अद्भुत शक्ति के रूप में मतदान करने का अमूल्य अधिकार दिया है और हमें इस अधिकार का अनिवार्य रूप से उपयोग करना चाहिए। लोकतंत्र में मतदाता अपने वोट के द्वारा अपनी पसंद के जनप्रतिनिधि को चुनता है। लेकिन अनेक मतदाता, मतदान के प्रति उदासीन होते हैं और वह मतदान न करके लोकतंत्र के आधार को कमजोर करते हैं। हम बड़े सौभाग्यशाली है कि संविधान ने हमें वोट देने का जो अधिकार दिया है, वह हमारी निर्णायक शक्ति है और उस निर्णायक शक्ति के आधार पर मतदाता लोकतंत्र के भाग्य विधाता है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने अपील करते हुए कहा है कि सॉची विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दिवस 03 नवम्बर को सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें। संविधान ने प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा का सम्मान किया है, प्रत्येक व्यस्क व्यक्ति को वोट देने का अधिकार बिना किसी भेदभाव के दिया है और प्रत्येक मतदाता के वोट का समान महत्व है। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए सुगम और सहज मतदान करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। सभी मतदाताओं से पुनः अपील है कि वे बिना किसी भेदभाव, प्रलोभन, जाति, धर्म, सम्प्रदाय, भाषा का भेदभाव किए बिना अपने स्वविवेक से नैतिक मतदान करें। प्रत्येक मतदाता का यह संवैधानिक कर्तव्य और दायित्व है कि वह उसे मिले मताधिकार का उपयोग करे। मतदान का महत्व समझे, समझाए और अपने मित्रों को, अपने रिश्तेदारों, पड़ोसियों एवं परिचितों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें, प्रोत्साहित करें। ताकि लोकतंत्र की बुनियाद को मजबूत करने में सभी मतदाता अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *