कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने साफ सफाई कार्यों का किया औचक निरीक्षण

7:13 pm or October 28, 2021
कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने साफ सफाई कार्यों का किया औचक निरीक्षण
सौरभ तिवारी
 होशंगाबाद २८ अक्टूबर ;अभी तक;   नगर को साफ स्वच्छ बनाने के लिए कलेक्टर नीरज सिंह मैदान में उतर आएं है। पहले झाडू थाम कर स्वच्छता का संदेश देने के बाद अब कलेक्टर श्री सिंह शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अचानक पहुंचकर साफ सफाई एवं अन्य कार्यों का औचक निरीक्षण कर रहे है। गुरुवार को कलेक्टर होशंगाबाद श्री सिंह ने जिला पंचायत सीईओ मनोज सारियम के साथ होशंगाबाद शहर के विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे साफ सफाई कार्यो का औचक निरीक्षण किया।
कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने साफ सफाई कार्यों का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने साफ सफाई कार्यों का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने आदमगढ़ पुलिया का दोनो तरफ से निरीक्षण किया। उन्होंने पुलिया पर जमा होने वाले पानी की निकासी करने तथा मार्ग पर से आवागमन चालू करने के निर्देश दिए। मुख्य नगरपालिका अधिकारी होशंगाबाद को निर्देशित किया कि रेलवे के साथ समन्वय  कर आदमगढ़ पुलिया में जमा हो रहे पानी की निकासी का स्थाई हल शीघ्र निकाले।कलेक्टर ने भोपाल तिराहे का निरीक्षण कर तिराहे के सौंदर्यीकरण की कार्य योजना बनाने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए। उन्होंने इंदिरा चौक स्थित नाले की सफाई कार्य का भी जायजा लिया तथा नोडल अधिकारी को प्रभावी ढंग से आवंटित क्षेत्र में नाले नालियों और कचरे के ढेरों की सफाई के निर्देश दिए।

रहवासियों ने स्वच्छता अभियान को सराहा
कलेक्टर श्री सिंह ने आदमगढ़ क्षेत्र के रहवासियों से रूबरू चर्चा कर क्षेत्र में साफ-सफाई कार्यों की जानकारी ली और सुझाव भी प्राप्त किए। आदमगढ़ क्षेत्र के रहवासियों ने प्रशासन की पहल पर चल रहे साफ सफाई कार्यों को सराहा। क्षेत्र के निवासी अजय सिंह कुशवाहा ने कलेक्टर श्री सिंह को बताया कि साफ सफाई के बाद साफ हुए क्षेत्र पर फिर से गंदगी ना हो इसकी वे स्वयं निगरानी कर रहे है। रहवासियों की मांग पर कलेक्टर ने क्षेत्र में जल की निकासी के लिए 50 मीटर नाली स्वीकृत करने के निर्देश नगर पालिका को दिए। साथ ही साफ हुए क्षेत्र पर बैठने के लिए बेंचे लगाने के लिए भी निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य नगरपालिका अधिकारी सुश्री माधुरी शर्मा एवं संबंधित क्षेत्र के सेक्टर एवं नोडल अधिकारी मौजूद रहें।
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने गुरुवार को शासकीय होम साइंस कॉलेज होशंगाबाद पहुंचकर विभिन्न शाखाओं का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने कॉलेज कैंपस में छात्राओं के लिए खो-खो, वॉलीबॉल , एथेलेटिक्स आदि खेल गतिविधियों के लिए व्यवस्थित प्ले ग्राउंड बनाने के निर्देश दिए, जिससे छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ खेल गतिविधियों में भी आगे बढ़ सके। कलेक्टर ने लाइब्रेरी हॉल का निरीक्षण कर लाइब्रेरी को री डिजाइन करने के निर्देश प्रभारी प्राध्यापक को दिए। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी में अनिवार्य रूप से साहित्य अकादमी,  ज्ञानपीठ ,नोबल , बुकर आदि पुरस्कार प्राप्त साहित्यकारों की कृतियां रखे। साथ ही सिविल सेवा एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जरूरी पुस्तकों के अपडेट वर्जन को रखा जाए। लाइब्रेरी में हिन्दी और अंग्रेजी के साहित्यकारों का लाइब्रेरी में अलग-अलग सेक्शन बनाया जाए, जिससे बच्चों को पुस्तके खोजना न पड़े, उन्हें आसानी से प्राप्त हो सके। उन्होंने ई लाइब्रेरी का भी व्यवस्थित ढंग से संचालन करने के निर्देश दिए।
      कलेक्टर श्री सिंह ने प्रगतिरत रीडिंग बुक निर्माण कार्य का निरीक्षण कर आकर्षक ढंग से रीडिंग रूम बनाने की निर्देश दिए ताकि बच्चों को पढ़ने में रुचि उत्पन्न हो सके। उन्होंने रीडिंग बुक के रिसेप्शन पर भारत के संविधान की बुक अनिवार्य रूप से रखने के निर्देश दिए, जिससे विद्यार्थी देश के संविधान से अवगत हो सकें।
      कलेक्टर श्री सिंह ने कॉलेज कैंपस में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि कॉलेज परिसर में डस्टबिन का उपयोग करे। साथ ही निर्माण कार्य के अनावश्यक मलबे को हटाया जाए। उन्होंने कंप्यूटर प्रयोगशाला से अनुपयोगी इलेक्ट्रॉनिक कचरे का भी शीघ्र निपटान करने के निर्देश दिए।
     कलेक्टर श्री सिंह ने कॉलेज में प्रगतिरत निर्माण कार्यों तथा मरम्मत कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कॉलेज में  छात्रावास, पोषण बगिया, हर्बल पार्क एवं ऑडिटोरियम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कॉलेज में प्रगतिरत ऑडिटोरियम निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।
     निरीक्षण के दौरान प्राचार्य शासकीय होम साइंस कॉलेज डॉ श्रीमती कामिनी जैन सहित संबंधित शाखाओं के प्राध्यापक मौजूद रहे।