कल सीएम सिंगल क्लिक से किसानों को वितरित करेंगे फसल बीमा दावा राशि

मयंक भार्गव बैतूल से

बैतूल १७ सितम्बर ;अभी तक;  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल 18 सितंबर को उज्जैन जिले से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2019 की दावा राशि का वितरण किसानों को सिंगल क्लिक के माध्यम से करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सिंगल क्लिक के माध्यम से मप्र के 22 लाख किसानों को लगभग 4688 करोड़ रूपए की बीमा दावा राशि हस्तांतरित करेंगे। जिसमें बैतूल जिले के 64893 किसानों को 81 करोड़ 71 लाख 93 हजार 860 रूपए खरीफ 2019 फसल बीमा की दावा राशि प्राप्त होगी।

सीएम के कार्यक्रम में ऑनलाईन शामिल होंगे जिले के 25 किसान

उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास बैतूल श्री भगत ने बताया कि मुख्यमंत्री के फसल बीमा दावा वितरण कार्यक्रम में जिला एवं विकासखंड स्तर पर लाइव टेलिकास्ट के माध्यम से कृषकों तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सीधा कार्यक्रम स्थल से जोड़ा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि विकासखंड स्तर पर कृषि विभाग के विकासखंड कार्यालय, कृषि विज्ञान केन्द्र, मंडी प्रांगण तथा बैंक शाखाओं पर डिस्प्ले की व्यवस्था कर कृषकों को कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। डीडीए बैतूल के मुताबिक कार्यक्रम का टेलिकास्ट  एनआईसी के माध्यम से बैवकास्ट लिंक की सुविधा प्रदान की जावेगी। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में विकासखंड बैतूल के 5, शाहपुर, घोड़ाडोंगरी, चिचोली, आमला, प्रभातपट्टन, भैंसदेही, भीमपुर विकासखंडों के 2-2 तथा मुलताई व आठनेर विकासखंड के तीन-तीन किसानों को शामिल किया जायेगा।

उपसंचालक कृषि श्री भगत ने बताया कि कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करते हुए जिला एवं ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम में किसानों से सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करवाया जायेगा तथा हैण्ड सेनेटाइजर- मास्क  का उपयोग सुनिश्चित किया जायेगा। कार्यक्रम स्थल पर मास्क भी उपलब्ध कराये जायेंगे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *