कालाबाजारी के लिए जा रहे 226 बोरी गेंहू व  कोटेदार को पुलिस ने दबोचा

5:52 pm or October 27, 2020
कालाबाजारी के लिए जा रहे 226 बोरी गेंहू व  कोटेदार को मोरवा पुलिस ने दबोचा
एस पी वर्मा
सिंगरौली २७ अक्टूबर ;अभी तक;  पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार सिंह के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर के मार्गदर्शन में फरार वारंटी ,स्थायी वारंटी व अवैध कारोबारियों के खिलाफ चलाये जा अभियान के क्रम में   गरीबों के हक के शासकीय खाद्यान्न की कलाबाजारी में संलिप्त  बैरिहवा कोटेदार को मोरवा टी आई मनीष त्रिपाठी ने 50 – 100 नही बल्कि  226 बोरी गेंहूं से भरे ट्रक के साथ गिरफ्तार  किया है।  कार्डधारियों के  वितरण हेतु *शासकीय उचित मूल्य की दुकान बैरिहवा* में उतरवाने के  बजाय कोटेदार उक्त गेंहू को अपने *गृह ग्राम चतरी*  ले जा रहा था जिसे बैरिहवा सरपंच की सूचना पर मोरवा टी आई ने बिना देर किये गत रात्रि दबोच लिया और गरीबो के हिस्से की 226 बोरी गेंहूं को कालाबाजारी होने से बचा लिया। कोटेदार व ट्रक चालक के खिलाफ ई सी एक्ट की कार्यवाही की गई है। उक्त कार्यवाही से थाना क्षेत्र के भ्रस्ट कोटेदारों के बीच हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गयी है।
                        कार्यवाही की  विस्तृत जानकारी में मोरवा *टी आई मनीष त्रिपाठी* ने बताया कि 25 octuber की देर रात  बैरिहवा सरपंच कुअर साकेत ने एसडीएम चितरंगी व मोरवा पुलिस को सूचना दिया कि ट्रक क्रमांक mp66H0917 से  600 बोरी गेंहू शासकीय उचित मूल्य की दुकान बैरिहवा में वितरण के लिए आया था लेकिन *कोटेदार योगेंद्र वैश्य पुत्र लक्षमण प्रसाद वैश्य निवासी चतरी*  उक्त गेंहू को शासकीय उचित मूल्य की दुकान में पूरा उतरवाने के बजाय आधा अधूरा गेंहू की बोरी उतार अपने घर मे उतरवाने गेंहू से भरे ट्रक को ले जा रहा है। टी आई श्री त्रिपाठी ने आगे बताया कि सूचना महत्वपूर्ण थी सो चितरंगी एसडीएम के आदेश पर आए नायब तहसीलदार व आर आई के साथ मोरवा पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से  ग्राम चतरी पहुंच बताए हुए स्थान पर छापामार कार्यवाही की तो 226 बोरी गेंहू से भरे ट्रक को रगे हाथ दबोच लिया। पुलिस ने ट्रक ड्राइवर दद्दू सिंह पुत्र छत्रपाल खैरवार निवासी जियावन व  बैरिहवा कोटेदार योगेंद्र वैश्य के खिलाफ धारा 3/7 ई सी एक्ट , 407, 409 के तहत कार्यवाही की है।
*आदतन खाद्यान्न कालाबाजारी का पुराना अपराधी है बैरिहवा कोटेदार*
टी आई  श्री त्रिपाठी के अनुसार गिरफ्तार बैरिहवा कोटेदार योगेंद्र वैश्य का खाद्यान्न कालाबाजारी से पुराना संबंध है। भ्रस्ट कोटेदार इससे पूर्व 24 octuber 2018 में भी खाद्यान्न की कालाबाजारी करते 78 क्विंटल गेंहू के साथ गिरफ्तार हो चुका है। गरीबों के हक का अनाज औने पौने दाम पर बाजार में  बिक्री कर मालामाल होने वाले कोटेदार के खिलाफ खाद्यान्न विभाग के जिम्मेदार अधिकारी भले अपनी आंख में पट्टी व कान में रुई ठूंसे हो पर पुलिस की नजर चारो तरफ है,लिहाजा गरीबों के हक का अनाज की कालाबाजारी करने वाले भ्रस्ट कोटेदार को पुलिस ने गिरफ्तार कर उसके सही स्थान पर पहुंचा दिया।टी आई श्री त्रिपाठी के अनुसार थान क्षेत्र में संचालित अन्य कई शासकीय उचित मूल्य के दुकानो के कोटेदारो द्वारा खाद्यान्न कालाबाजारी की जानकारी मिली है जिनके खिलाफ भी अभियान चला कार्यवाही होगी।  पुलिस की उक्त कार्यवाही से गरीबो के हक के अनाज को खाने वाले कोटेदारो के बीच हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गयी है।
*इनकी रही भूमिका*
उक्त कार्यवाही में मोरवा टी
 आई मनीष  त्रिपाठी के नेतृत्व में उप निरीक्षक सरनाम सिंह, सहायक उ नि साहबलाल सिंह, अरविंद चतुर्वेदी,  राहुल सिंह ,संजय सिंह परिहार, अरविंद ज्योति पांडेय व सैनिक कुंजलाल सिंह की सराहनीय भूमिका रही।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *