किशोरी के साथ दुष्कृत्य करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास की सजा

10:43 pm or June 15, 2022

दीपक शर्मा

पन्ना,15 जून , अभीतक

जिला लोक अभियोजन अधिकारी, अभि.अधि.,कपिल व्यास द्वारा बताया गया कि, अभियोजन कथा संक्षेप में इस प्रकार है कि, दिनांक 29.09.2019 को अभियोक्त्री ने थाना अजयगढ में उपस्थित होकर एक लिखित आवेदन इस आशय का प्रस्तुत किया कि मेंरे घर के सामने हल्के यादव निवासी पठा जिला छतरपुर का करीब दो तीन माह पहले से अपनी एलएनटी मशीन खडा किये है तथा गांव में नहर के पास एक मकान में किराये से रहता है हल्के यादव रोजाना उसके घर आता जाता था घटना आज से करीब चार पांच दिन पहले दिन बुधवार के शाम करीब 5 बजे की बात है वह अपने बांधी वाले खेत में तिली की फलिया तोड रही थी तभी हल्के यादव आ गया और कहने लगा मुझे तुमसे शादी करनी है और वही खेत में शारीरिक संबंध बनाया था और बोला किसी से मत बताना मौका पाकर दिल्ली भाग चलेंगे।

तभी कुछ दिन बाद हल्के यादव ने कमरे में बुलाकर रूकने को कहा और दूसरे कमरे में बंद कर दिया फिर दूसरे दिन करीब शाम को बाहर निकाला तो मौसी के यहां चली गई और सारी घटना बताई तब मौसी ने माता-पिता एवं चाचा को बुलाकर सारी घटना बताई। उक्त सूचना के आधार पर थाना-अजयगढ के अपराध कमांक-311/2019 पर अपराध पंजीबद्ध कर प्रकरण विवेचना में लिया गया। बाद विवेचना अभियोग-पत्र माननीय न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। प्रकरण का विचारण, न्यायालय श्रीमान विशेष न्यायाधीश (पाक्सों) पन्ना के न्यायालय मे हुआ। दिनेश खरे, सहा.जि.लो.अभि.अधि./वि.लो.अभि. पन्ना, द्वारा शासन का पक्ष रखते हुये साक्षियों की साक्ष्य को विन्दुवार तरीके से न्यायालय के समक्ष लेखबद्ध कराकर आरोपी के विरूद्ध अपराध संदेह से परे प्रमाणित किया गया तथा आरोपी के कृत्य को गंभीर श्रेणी का अपराध मानते हुये माननीय न्यायालय से अधिकतम दंड से दंडित किये जाने का निवेदन किया।

जिस पर माननीय न्यायालय द्वारा अभिलेख पर आई साक्ष्यों, अभियोजन के तर्को तथा न्यायिक-दृष्टांतो से सहमत होते हुए अभियुक्त हल्के उर्फ पूरन यादव, को धारा 5एल/6 लै.अप.से बा.का सं.अधि. 2012 के आरोप में आजीवन कारावास एवं 5000 रूपये का अर्थदण्ड से अर्थदण्ड के व्यतिक्रम पर 01 वर्ष का कठोर कारावास के दंड से दंडित किया गया।