कुत्ते का जन्मदिन मनाकर नेताओं पर साधा निशाना, नगर के बीचों बीच लगाया हैप्पी बर्थ-डे डॉगी का होर्डिंग

6:45 pm or December 24, 2021

मयंक भार्गव

बैतूल  २४ दिसंबर ;अभी तक;  अपने पालतू कुत्ते का जन्मदिन मनाकर नेताओं और नेताओं के पीछे घूमने वाले लोगों पर निशाना साधने वाला एक होर्डिंग इन दिनों ना सिर्फ मुलताई बल्कि समूचे जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल इस होर्डिंग की खासियत यह है कि इसमें एक पालतू कुत्ते को वफादार नाम देते हुए उसके मालिक ने जन्मदिन का फोटो माला पहने हुए लगाया है। इतना ही नहीं इस बर्थ-डे डॉगी के साथ-साथ 11 अन्य पालतू कुत्तों के भी बधाईकर्ता के रूप में फोटो लगाए हैं, जिनके नाम दलबदलू, धोखेबाज, चापलूस, खुजली, पहचानो कौन, छर्रा, झांकीबाज, फेंकोलाल और मौका परस्त जैसे देकर सीधे तौर पर नेताओं और उनके आगे-पीछे घूमने वालों पर निशाना साधा गया है।

बर्थ-डे डॉगी के मालिक नान्चू अग्रवाल इसे अपने पालतू कुत्ते के बर्थडे पर लगाया गया सामान्य फ्लैक्स बता रहे हैं। जबकि लोग इसे राजनीति से जोड़कर देख रहे हैं। समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष रहे अनिल सोनी ने कहा कि यह फ्लैक्स मौजूदा राजनीति समेत उन लोगों पर कटाक्ष है जो अपनी नेतागिरी चमकाने के लिए कतिपय नेताओं के आगे-पीछे घूमते हैं।

सुर्खियां बटोर रहा होर्डिंग

जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर ब्लाक मुख्यालय मुलताई के व्यस्ततम क्षेत्र बस स्टैण्ड पर लगाया गया डॉगी के जन्मदिन और उसके बधाईकर्ता 11 पालतू कुत्तों का यह फ्लैक्स इन दिनों खासी सुर्खियां बटोर रहा है। सोशल मीडिया पर तो यह धूम मचा ही रहा है। लोगों की जुबां पर भी इन दिनों इसी को लेकर जहां चर्चाओं का बाजार गर्म है वहीं नेता और नेताओं के आगे-पीछे घूमने वाले लोगों पर इसे करारा कटाक्ष भी निरूपित किया जा रहा है।

जिले में पहला है ऐसा सेलीब्रेशन

मुलताई में डॉगी के बर्थ-डे सेलिब्रेशन के लिए शहर में लगा यह होर्डिंग सुर्खियों में है। होर्डिंग में बर्थडे वाले डॉगी के साथ लगी 11 अन्य कुत्तों की फोटो पर लिखे नाम  दलबदलू, धोखेबाज, चापलूस, खुजली, पहचानो कौन, छर्रा, झांकीबाज, फेंकोलाल और मौका परस्त हंसी-मजाक की वजह बन गए हैं। डॉग मालिक इसे बर्थडे सिलिब्रेशन ही बता रहे हैं, लेकिन लोग इसे राजनैतिक पैतरेबाजी पर एक कटाक्ष बता रहे हैं।

बदल गया सेलीब्रेशन का टें्रड

इन दिनों सोशल मीडिया का चलन अत्यधिक बढ़ जाने से अब सेलीब्रेशन का तरीका भी बदल गया है। अब सोशल मीडिया पर सेलीब्रेशन करने के साथ-साथ अब फ्लैक्स का क्रेज बढ़ता जा रहा है। लोग फेसबुक, वाट्सअप और अन्य प्लेटफॉर्मों पर जाकर एक-दूसरे को बधाई देते हैं। साथ ही अब जन्मदिन के मौके पर फ्लैक्स लगाने की परंपरा भी शुरू हो गई है। बरहाल बर्थ-डे डॉगी को वफादार देते हुए जिस तरह से बधाईकर्ता 11 डॉगी के नाम  दलबदलू, धोखेबाज, चापलूस, खुजली, पहचानो कौन, छर्रा, झांकीबाज, फेंकोलाल और मौका परस्त दिए है वह खासी चर्चा का विषय बने हुए हैं।