कुबेरनाथ मंदिर उद्यान में किया श्रमदान

7:54 pm or September 18, 2022

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर,18 सितम्बर,अभीतक । गायत्री परिवार के अंतर्गत चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान द्वारा कुबेरनाथ मंदिर खिलचीपुरा उद्यान में श्रमदान कर वृक्षारोपण कार्य किया गया । जिसमें  गुलेर, गंवार पाटा, केर और पीपल के पौधे लगाए गए हैं।
स्वच्छता अभियान के सभी सदस्यों ने श्रमदान कर आसपास की घास और झाड़ियों को साफ किया तथा वहां स्थित जल स्त्रोत हेन्डपम्प के आसपास की घास और गन्दगी को साफ किया। गन्दे पानी की निकासी हेतु नाली खोदी तथा जल स्त्रोत हैंडपंप को स्वच्छता प्रदान की कुबेर मंदिर प्रांगण में श्रमदान कर साफ सफाई की। उद्यान में गड्ढे खोदकर वृक्षारोपण किया।
अभिषेक तिवारी ने कहा कि सबसे सुंदर आकर्षक कुबेरनाथ का मंदिर और उद्यान है जिसकी देखभाल की जिम्मेदारी सभी नागरिकों की है । रमेशचंद सोनी ने कहा कि कुबेर मंदिर में जल चढ़ाने लोग लोटा भर कर ले जाते हैं जल चढ़ाते हैं किंतु जल स्त्रोत के पास ही कितनी गंदगी जमा है। नालियों में गंदे पदार्थ और प्लास्टिक की थैलियां कूड़ा कचरा भी उसी में डाल देते हैं जिससे स्वच्छता समाप्त हो जाती है, मच्छरों का जमावड़ा हो जाता है जिससे सामान्य जन बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं ग्राम पंचायत को इस और ध्यान देना चाहिए ।

कुबेर मंदिर बहुत प्राचीन मंदिर है इसकी साफ-सफाई और सुंदरता का ध्यान रखना पंचायत का अनिवार्य कार्य है। कैलाशचंद्र टेलर ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन के रक्षक हैं वृक्ष नहीं होंगे तो हमारा जीवन खतरे में पड़ जाएगा वर्षा काल मेंसभी को ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करना चाहिए। कन्हैयालाल शर्मा ने कहा कि साफ सफाई और स्वच्छता अभियान गायत्री परिवार ने चलाया है यह बहुत ही सराहनीय कार्य है इसमें नगर के सभी नागरिकों को भाग लेना चाहिए अपने नगर को सुंदर रूप देने में पूरा सहयोग करना हर नागरिक का कर्तव्य है।
बालाराम दडिंग ने कहा कि-मोदी जी का हैं यही सपना,स्वच्छ भारत हो अपना। स्वच्छता अभियान हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र जी मोदी का उद्देश्य है इसको सफल बनाने के लिए देश के हर नागरिक को आगे आना पड़ेगा इसमें सक्रियता लाने के लिए-दूरदर्शन रेडियो समाचार पत्रों आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार परिचर्चा आदि की आवश्यकता है।एडवोकेट अब्दुल कादिर मंसूरी ने कहा कि गायत्री परिवार द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान के सभी श्रमदानी भाई धन्यवाद के पात्र हैं स्वच्छता हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए और इनका पूर्ण सहयोग करना चाहिए यह हमारे नगर में एक जागृति का कार्य कर रहे हैं प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता प्रेमी होना चाहिए।
श्रमदान में योगेश सिंह सोम, बालाराम दडिंग, रमेश चन्द्र सोनी, अभिषेक तिवारी,, कैलाश चंद्र टेलर, कन्हैया लाल शर्मा, सचिन गोस्वामी, कुबेर मंदिर पुजारी जी,एक बहुत ही सराहनीय विकलांग बालक अजय आदि श्रमदानी उपस्थित थे। अंत में  योगेश सिंह सोम ने गायत्री मंत्र व शांति पाठ के बाद कार्य का समापन किया गया।