कृषि उत्पादन आयुक्त ने की खरीफ सीजन की तैयारियों की समीक्षा

7:51 pm or May 27, 2021
कृषि उत्पादन आयुक्त ने की खरीफ सीजन की तैयारियों की समीक्षा

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद २७ मई ;अभी तक;  कृषि उत्पादन आयुक्त के के सिंह द्वारा गुरुवार 27 मई को नर्मदापुरम संभाग में  रबी 2020-21 एवं खरीफ 2021 की तैयारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्ट्रेट  कार्यालय के एनआईसी कक्ष में कमिश्नर नर्मदापुरम श्री रजनीश श्रीवास्तव, कलेक्टर श्री धनंजय सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम एवं उप संचालक कृषि श्री जितेंद्र सिंह एवं संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

कृषि उत्पादन आयुक्त के के सिंह द्वारा कृषि, सहकारिता, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य आदि विभागों की समीक्षा की गई। उन्होंने खरीफ फसलों हेतु सभी समितियों में उर्वरकों का तत्काल भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक समिति में न्यूनतम 25 मीट्रिक टन यूरिया एवं 10 मीट्रिक टन डीएपी की अनिवार्यता उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। डीएपी 1200 रुपए प्रति बैग से अधिक मूल्य पर विक्रय न हो, यह सुनिश्चित की जाए। उर्वरकों की उपलब्धता एवं आपूर्ति की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें।

कृषि उत्पादन आयुक्त ने उद्यानिकी विभाग को संभाग में उद्यानिकी फसलों का रकबा बढ़ाने तथा योजनाओं में निर्धारित लक्ष्य को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। पशुपालन विभाग को सभी शासकीय गौशालाओं में निर्धारित लक्ष्य के हिसाब से शत प्रतिशत गौवंश रखने एवं बेहतर पालन पोषण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिलों में सेक्स शोर्टेड सीमेन के विषय पर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।

मत्स्य पालन विभाग को आगामी वर्षा ऋतु में मछली पालन के लिए मत्स्यपालकों की आवश्यक सुविधाओं के दृष्टिगत विभिन्न बैंकों से समन्वय स्थापित कर किसान क्रेडिट कार्ड की राशि शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए गए। कृषि उत्पादन आयुक्त ने होशंगाबाद जिले में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 6 करोड़ राशि के डीपीआर तैयार कर प्रस्ताव शासन को भेजने के कार्य की प्रशंसा की गई।