कोरोनाकाल में धान रोपाई के लिए पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन एक बेहतर विकल्प

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद १४ जून ;अभी तक;  धान की रोपाई का समय नजदीक आ रहा है, धान के बढ़ते मुनाफे को देखते हुए साल दर साल जिले में धान का रकबा बढ़ते जा रहा है। परन्तु कोरोना महामारी के कारण मजदूरों की कमी किसानों के सामने बड़ी समस्या बनती जा रहीं है। इस समस्या को देखते हुए कोरोना काल में धान की रोपाई के लिए पैडी राइस ट्रांसप्लांटर मशीन एक बेहतर विकल्प है। यह कहना है सहायक कृषि यंत्री पवारखेड़ा अश्विनी सिंह का। उन्होंने बताया कि इस मशीन के उपयोग से न केवल बहार से मजदूर लाने की समस्या दूर होगी बल्कि किसान के मजदूरी के पैसे की भी बचत होगी। उप संचालक कृषि श्री जितेन्‍द्र सिहं ने बताया है कि धान की रोपाई के लिए पैडी राइस ट्रांसप्लांटर एक आदर्श मशीन है।

 

सहायक कृषि यंत्री पवारखेड़ा ने बताया कि गत वर्ष कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम पालासी के कृषक श्री अंजनेय अग्रवाल तथा ग्राम-पतलई खुर्द के कृषक श्री शैलेन्द्र जोशी के खेत में इस मशीन का प्रदर्शन कराया गया था। प्रदर्शन से लाभांवित होकर दोनों ही कृषकों ने शासन की अनुदान योजना का लाभ लेते हुए मशीन क्रय की तथा इस वर्ष श्री अग्रवाल द्वारा50 हेक्टेयर में तथा श्री जोशी जी के द्वारा लगभग 30 हेक्टेयर में मशीन से धान रोपाई की तैयारी  की जा रही है।

 

पैडी राइस ट्रांसप्लांटर द्वारा एक बार में 4,6 अथवा 8 रो में रोपाई की जा सकती है। इसकी अनुमनित किमत 3 लाख रुपए से शुरू होकर 10,00,000/-( 8 रो के लिए)रुपए तक है। इस मशीन के उपयोग से 1 हेक्टेयर में सभी खर्च मिलाकर लागत लगभग 2 से3 हजार रूपए तक आती है, तथा परंपरागत पद्धित से रोपे गये फसल में की तुलना में उत्पादन में लगभग 10 से 20 प्रतिशत की वृद्धि होती है।

 

यह मशीन राज्य सरकार योजनातंर्गत अनुदान पर भी उपलब्ध है। पैडी ट्रांसप्लांटर में सामान्य / पिछडा कृषक को 40 प्रतिशत अनुदान तथा एस.सी / एस.टी. / महिला / लघु तथा सीमांत कृषक को 50 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध है। पैडी ट्रांसप्लाटर आन डिमाङ यंत्र अंतर्गत उपलब्ध है, इच्छुक कृषक स्वयं के नाम की बी 1, आधारकार्ड, बैंक की पास बुक तथा जाति प्रमाण पत्र संलग्न कर संचालक कृषि अभियांत्रिकी के नाम पर अनुदान के लाभ के लिए आवेदन कर सकते है, कृषक अपना आवेदन aae.hos59@gmail.com या कार्यालय सहायक कृषि यंत्री पवारखेडा होशंगाबाद में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। अधिक जानकारी हेतु कार्यालय सहायक कृषि यंत्री एवं दूरभाष क्रमांक07574-227187  पर सम्पर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए विभागीय वेबसाइट dbt.mpdage.org से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।