कोविड-19 के संक्रमण के उपचार हेतु केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर द्वारा विशेष प्रयास

रवि शर्मा

भिण्ड 07 जून ;अभी तक;’  केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास व पंचायतीराज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में विशेष प्रयास से ऑक्सीजन प्लांट एवं अन्य चिकित्सकीय सुविधाएँ उपलब्ध कराई गईं हैं। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को प्रदेश में सरकार के साथ ही प्रशासन, मेडीकल स्टाफ, सफाई कर्मी, पुलिस कर्मियों और सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर कोरोना संक्रमण को कम करने का जो उल्लेखनीय कार्य किया है उसके लिये बधाई दी है।
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि ग्वालियर-चंबल संभाग में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं उपचार के लिए चिकित्सकीय उपकरण उपलब्ध कराने के साथ-साथ ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित कराने का कार्य किया जा रहा है।
केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने अवगत कराया है कि जिन जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं उनमें श्योपुर जिले में 2 ऑक्सीजन प्लांट 250 एलपीएम क्षमता एवं 200 एलपीएम क्षमता शामिल है। श्योपुर जिले के विजयपुर में सीएचसी के माध्यम से 200 एलपीएम प्लांट, श्योपुर के बड़ोदा में सीएचसी के माध्यम से 200 एलपीएम प्लांट शामिल हैं। इसके साथ ही मुरैना जिले में एक 500 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट, जिले के अम्बाह में 200 एलपीएम क्षमता के दो प्लांट, सीएचसी पोरसा में 100 एलपीएम, सीएचसी कैलारस में 200 एलपीएम का प्लांट स्थापित किया जा रहा है।
केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के माध्यम से मेडीकल कॉलेज ग्वालियर में एक हजार एलपीएम का प्लांट, सीएचसी मोहना में 200 एलपीएम, हस्तिनापुर में 200 एलपीएम का प्लांट स्थापित किया जा रहा है। भिण्ड जिले के गोहद में 200 एलपीएम, शिवपुरी जिले के करैरा, कोलारस, पोहरी में 200 दृ 200 एलपीएम के प्लांट स्थापित किए जाने के साथ ही गुना जिले के चाचौड़ा एवं चंदेरी में 200 दृ 200 एलपीएम के प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। दतिया जिले के सेंवड़ा में 200 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किया जा रहा है।
केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर के प्रयासों से सिविल अस्पताल मुरैना में सिटी स्कैन मशीन की व्यवस्था की जा रही है। ग्वालियर जिले के आरोग्यधाम अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन हेतु एक करोड़ 22 लाख रूपए उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही मुरैना, श्योपुर व ग्वालियर जिले में लगभग 50 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उपलब्ध कराए गए हैं। मुरैना व श्योपुर में 8 एम्बूलेंस उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके साथ ही मुरैना में ब्लड सेपरेटर मशीन उपलब्ध कराई जा रही है। मुरैना सिविल अस्पताल अम्बाह एवं सबलगढ़ में पुरानी एक्स-रे मशीनों को डिजिटल में कन्वर्ट किया जा रहा है।
केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के प्रयासों से संभाग में पोर्टेबल एक्स-रे मशीनों को भी उपलब्ध कराया जा रहा है। जिन अस्पतालों के पोर्टेबल एक्स-रे मशीन दी जा रही है उनमें जिला अस्पताल मुरैना, सिविल अस्पताल अम्बाह, सीएचसी कैलारस, सिविल अस्पताल श्योपुर, सीएचसी विजयपुर, सिविल अस्पताल सेंवड़ा, सीएचसी ईसागढ़, सीएचसी शाढ़ौरा, सिविल अस्पताल लहार, सीएचसी मेहगांव, सीएचसी मुंगावली, सीएचसी भितरवार, सीएचसी डबरा, सीएचसी मोहना तथा सीएचसी हस्तिनापुर ग्वालियर शामिल है।
केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा सीएसआर मद से ग्वालियर-चंबल संभाग के विभिन्न जिलों को अन्य स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध कराने की दिशा में भी कार्य किया गया है। उनके द्वारा 10 लीटर ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर ग्वालियर दृ चंबल संभाग में 75 उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें ग्वालियर में 12, मुरैना में 10, श्योपुर में 8, भिण्ड में 10, गुना में 10, अशोकनगर में 8, शिवपुरी में 10 तथा दतिया जिले में 7 कंसन्ट्रेट शामिल हैं। इसके साथ ही ग्वालियर-चंबल संभाग में कुल 80 कंसन्ट्रेटर (5स्व2) उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें ग्वालियर में 15, मुरैना में 15, श्योपुर, भिण्ड व गुना में 10 दृ 10, अशोकनगर में 5, शिवुपरी में 10 एवं दतिया में पाँच कंसन्ट्रेटर शामिल हैं।